तुर्की में एक मुस्लिम धार्मिक नेता अदनान ओकतार को सेक्स क्राइम के लिए सोमवार को 1075 साल की सजा सुनाई गई है. अदनान को यह सजा इस्‍तांबुल की एक अदालत ने 10 अलग-अलग अपराधों में दी है. यह खबर वहां की स्थानीय मीडिया ने दी है. साल 2018 में देशभर में मारे गए छापे में ओकतार के दर्जनों मानने वाले गिरफ्तार किए गए थे. वह लोगों को कट्टरपंथी चीजों के बारे में उपदेश देता था तो वहीं दूसरी तरफ महिलाओं को 'बिल्लियां' बुलाता था.


प्राइवेट एनटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, अदनान टीवी शो में इन महिलाओं के साथ डांस भी करता था जो प्‍लास्टिक सर्जरी कराई हुई थीं. अदनान पर सेक्स क्राइम, नाबालिगों के यौन शोषण, फ्रॉड और राजनीतिक तथा सैन्‍य जासूसी करने का आरोप लगाया गया है. करीब 236 लोगों के खिलाफ मामला चलाया गया और इनमें से 78 लोग अरेस्‍ट किए गए हैं.


इस मुस्लिम धार्मिक नेता पिछले साल दिसंबर में सुनवाई के दौरान जज को बताया था कि उसकी करीब 1000 गर्लफ्रेंड हैं. उसने कहा था कि महिलाओं के प्रति मेरे दिल में प्‍यार उमड़ रहा है. प्‍यार इंसान की खासियत है. यह एक मुसलमान की खूबी है. एक अन्‍य सवाल के जवाब में उसने कहा था-मैं बाप बनने की असाधारण क्षमता रखता हूं. एक महिला ने सुनवाई के दौरान बताया कि अदनान ने कई बार उनके और अन्‍य महिलाओं के साथ यौन शोषण किया.


कई महिलाओं के साथ जबरन रेप किया गया और उन्‍हें गर्भनिरोधक दवाओं को खाने के लिए मजबूर किया गया. अदनान के घर से 69 हजार गर्भनिरोधक गोलियां मिली थीं. अदनान सबसे पहले वर्ष 1990 के दशक में दुनिया के सामने आया था.