Omicron Variant Affecting Children in America: जब से कोरोना के नये वेरिएंट (New Variant of Corona) का पता चला है तब से लोगों के मन में इसे लेकर लगातार भय का माहौल बना ही हुआ है. अमेरिका में लगातार कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के केस में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. ओमिक्रोन वेरिएंट पर बात करते हुए व्हाइट हाउस ने बताया कि ओमिक्रोन बड़ी संख्या में बच्चों को संक्रमित (Children Infected Due to Omicron Variant In America) कर रहा है. इसके कारण बड़ी संख्या में बच्चों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है. पिछले कुछ दिनों में न्यूयॉर्क में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या 4 गुना तक बढ़ी है.


5 साल से कम उम्र के बच्चे हो रहे ज्यादा संक्रमित
इसके साथ ही अमेरिका के हेल्थ विभाग ने बताया कि इन भर्ती होने वाले बच्चों में 5 साल से कम उम्र के 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे हैं जिन्हें फिलहाल अमेरिका (America) में वैक्सीन नहीं लगाई जा रहा है. Johns Hopkins University के द्वारा जारी किए गए डेटा के अनुसार अमेरिका में करीब 1,90,000 तक रोज नये कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि क्रिसमस और न्यू ईयर के इस फेस्टिव सीजन में संक्रमण का दर और तेजी से बढ़ सकता है. अमेरिका के महामारी एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने कहा कि अमेरिका में टेस्टिंग की रफ्तार कम है जिसे कुछ ही दिनों में कई गुना तक बढ़ा दिया जाएगा.


हमें ज्यादा सतर्क रहने की है जरूरत
डॉ. एंथनी फाउची ने ओमिक्रोन वेरिएंट पर बात करते हुए कहा कि हमें इस समय बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. इसके लिए हर जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अमेरिका में कई फ्लाइट्स को कैंसल किया जा रहा है क्योंकि बहुत से फलाइट अटेंडेंट अभी संक्रमित हैं. उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट को डेल्टा के मुकाबले कम खतरनाक माना जा रहा है. लेकिन इसके फैलने की रफ्तार डेल्टा से कहीं ज्यादा है. अगर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती है तो यह हेल्थ सिस्टम पर बहुत ज्यादा दबाव बढ़ाएगा जिससे यह बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है.  


इस तरह करें ओमिक्रोन से बचाव
-अगर आप वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं तो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं.
-भीड़-भाड़ वाली जगहों से खुद को रखें दूर.
-अगर बहुत जरूरी है बाहर जाना तो मास्क लगाकर ही बाहर निकलें.
-संक्रमण के लक्षण दिखने पर कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं.
-अगर आप में संक्रमण की पता चल गया है तो बाकी लोगों से खुद को Isolate कर लें.