नई दिल्लीः कल ईद है और इससे पहले आज पड़ोसी देश पाकिस्तान में बड़ा हादसा हो गया है. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के बहावलपुर शहर में तेल के टैंकर में आग लगने से 142 लोगों की मौत हो गई है और 100 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बहावलपुर में एक तेल टैंकर में लीकेज के बाद सड़क पर फैले तेल को इकट्ठा करने के लिए भारी भीड़ पहुंच गई थी और उस टैंकर में ब्लास्ट हो गया. इस भयंकर विस्फोट में 12 मोटरबाइक और 6 कारों के भी जलने की खबर है. चश्मदीदों से मिली जानकारी के मुताबिक लीक हुए टैंकर के करीब कुछ लोगों के सिगरेट पीने की वजह से आग लगी थी.


 


पाकिस्तान के जियो टीवी के मुताबिक सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचने के बाद घायलों को नजदीक के अस्पताल में ले जाया गया है. बहावल विक्टोरिया हॉस्पिटल और डिस्ट्रिक्ट अस्पताल में घायलों का इलाज चल रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादातर घायलों में 70 फीसदी से ज्यादा के जलने के मामले हैं.


ऐसे हुआ ये दर्दनाक हादसा
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल हाईवे पर पुल के पास एक तेल से भरा टैंकर ओवर स्पीड की वजह से बैलेंस संभाल नहीं पाया और सड़क पर गिर गया. टैंकर के गिरने के बाद उससे तेल लीकेज होने लगी जिसे साथ ले जाने की कोशिश में लोग तेल को डब्बों में भर रहे थे. इसी दौरान पास खड़े लोगों के सिगरेट पीने की वजह से चिंगारी निकली और गिरे हुए फ्यूल में चिंगारी लगने से टैंकर में धमाका हो गया.


टैंकर के क्षतिग्रस्त कंटेनरों से रिस रहे तेल को एकत्र करने के लिए लोग टैंकर के पास इक्ट्ठा हो गए. आग लगने के कुछ ही देर बाद वहां फायर ब्रिगेड पहुंच गई. बचाव अभियान के तहत दो फायर इंजन ने आग बुझानी शुरू की और जल्द ही इस पर काबू पा लिया गया. लेकिन आग में कम से कम 6 कारें और 12 मोटर साइकिलें भी जल गईं. जांच अधिकारियों के मुताबिक मृत लोगों के शव बुरी तरह से जल चुके हैं और इनकी पहचान मुश्किल है.


बचाव अभियानों में सेना के हेलीकॉप्टर भी तैनात
सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए आदेश दिया है. बचाव अभियानों में सेना के हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं. इंटर सवर्सिेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर सीओएस तेल टैंकर हादसे में लोगों के मारे जाने पर अफसोस व्यक्त किया है. वहीं बचाव एवं राहत प्रयासों में नागरिक प्रशासन को पूरी सहायता करने के लिए आदेश दिए गए हैं.। उन्होंने कहा सेना के हेलीकॉप्टरों को हताहतों को बाहर निकालने एवं अस्पताल पहुंचाने के लिए भेजा गया है. अस्पतालों को हाईअलर्ट पर रखा गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ने सरकारी अधिकारियों को घटना के संबंध में एक रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है.