North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन नए साल में 3 और जासूसी सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं. इसके साथ ही किम का लक्ष्य सेना मजबूत बनाने के लिए अधिक से अधिक मानव रहित ड्रोन बनाना है. राज्य मीडिया केसीएनए ने रविवार (31 दिसंबर) को इस इस बात की जानकारी दी है. 


रिपोर्ट के अनुसार, साल के अंत में किम जोंग उन की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें सेना के आलाधिकरी भी मौजूद रहें. इस दौरान किम ने इस बात पर जोर दिया किया उनका देश 3 और मिलिट्री टोही सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी करे. मालूम हो कि अभी पिछले महीने उत्तर कोरिया ने पहले सैन्य टोही सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया है, ऐसे में अब किम और टोही सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं. 


किम जोंग उन ने बताया अपना प्लान 


बैठक में किम ने अपने संबोधन में कहा कि देश के पास अपनी परमाणु महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने और अमेरिका विरोधियों के साथ गहरे संबंध बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. किम ने कहा कि गंभीर हालात में हमें युद्ध प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करने की जरूरत है. किम के इन बयानों से एक बात साफ हो जाती है कि वह देश में हथियारों का जखीरा बढ़ाने के लिए परीक्षण जारी रखेंगे. किम ने यह भी कहा कि प्योंगयांग की अब दक्षिण कोरिया के साथ एकजुट होने की संभावना न के बराबर है, ऐसे में देश को दक्षिण कोरिया के प्रति अपने सिद्धांत और दिशा को मौलिक रूप से बदलना होगा. 


पहला सैन्य जासूसी उपग्रह लॉन्च कर चुका है नार्थ कोरिया 


उत्तर कोरिया का दावा है कि उसने 21 नवंबर को अपना पहला सैन्य जासूसी उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया था, जिसने व्हाइट हाउस, पेंटागन, अमेरिकी सैन्य अड्डों और दक्षिण कोरिया में "टारगेट क्षेत्रों" की तस्वीरें सर्कुलेट की थीं. यह सफल प्रक्षेपण पिछले साल दो असफल प्रयासों के बाद हुआ. उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया ने चिंता जाहिर की है. 


ये भी पढ़ें: US Singer: मशहूर अमेरिकी सिंगर ने इस सेलेब्रिटी पर लगाया ‘यौन उत्पीड़न’ का आरोप, किए सनसनीखेज खुलासे