North Korea Kim Jong: नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इन दिनों रूसी कार की सवारी कर रहे हैं. किम जोंग की बहन ने इससे जुड़ी जानकारी शेयर करते हुए कार की विशेषताओं को उजागर किया है, साथ उत्तर कोरिया और रूस के मजबूत होते संबंधों का भी जिक्र किया है. 


दरअसल, हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग को 'महंगी लग्जरी कार ऑरस सीनट लिमोजिन' गिफ्ट किया था. अब किम जोंग ने इस रशियन कार की सवारी की है. कार के इस्तेमाल को रूस और नॉर्थ कोरिया के मजबूत होते संबंधों को तौर पर देखा जा रहा है. पुतिन ने इस कार को फरवरी महीने में किम जोंग के लिए भेजा था. बताया जा रहा है कि रूस में आयोजित एक शिखर सम्मेलन में मुलाकात के दौरान सितंबर महीने में पुतिन ने इस कार को उत्तर कोरियाई नेता को दिखाया था.


संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन
दूसरी तरफ पर्यवेक्षकों ने इस गिफ्ट को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन बताया है. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रस्ताव पास करके उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाया है कि रूस उत्तर कोरिया को लग्जरी सामान नहीं भेज सकता है. इस प्रस्ताव का उद्देश्य उत्तर कोरिया पर दबाव बनाना है, जिससे किम जोंग अपने परमाणु विस्तार की योजना पर रोक लगा दें. सरकारी मीडिया में आए बयान में किम जोंग की बहन और वरिष्ठ अधिकारी किम यो जोंग ने शनिवार को बताया कि किम जोंग उन ने रूस की लग्जरी कार का पहली बार इस्तेमाल किया है.


रूस और नॉर्थ कोरिया के मजबूत हो रहे संबंध
रूस की सरकारी मीडिया के मुताबिक, ऑरस रूस का पहली लग्जरी कार ब्रांड है. साल 2018 में पुतिन ने ऑरस की लिमोजिन कार का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद देश के शीर्ष अधिकारियों के काफिले में इस कार को शामिल किया गया है. रूस ने किम जोंग के द्वारा रशियन कार के इस्तेमाल को रूस और नॉर्थ कोरिया के मजबूत होते संबंध के तौर पर पेश किया है. बताया जाता है कि किम जोंग के पास महंगी लग्जरी कारों का पूरा काफिला है. हाल ही में किम जोंग एक सैन्य अभ्यास के दौरान टैंक चलाते भी नजर आए थे.


यह भी पढ़ेंः India in UN: CAA और राम मंदिर को लेकर UN पहुंचा पाकिस्तान, भारत ने दिया ऐसा जवाब कि हो गई बोलती बंद!