North Korea Missile Launch: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. इसका दावा जापान की ओर से किया गया है. जापान के पीएम कार्यालय ने ट्वीट किया, "उत्तर कोरिया ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है. 


इसके अलावा रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने मंगलवार को अपनी सेना के हवाले से खबर दी कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट के पास समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी. 


रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "उत्तर कोरिया ने सोमवार देर रात अपने पूर्वी तट से समुद्र में दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. दक्षिण में एक अमेरिकी परमाणु ऊर्जा संचालित पनडुब्बी के नौसैनिक अड्डे पर पहुंचने के कुछ घंटों बाद ये मिसाइलें लॉन्च की गईं. जापान के रक्षा मंत्रालय ने भी बताया कि उत्तर कोरिया द्वारा एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया जा सकता है. जापानी मीडिया ने जापानी सरकार के एक सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि हो सकता है कि कई मिसाइलें लॉन्च की गई हों."


इससे पहले उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते दो बार मिसाइल लॉन्च की थी. एक बीते शनिवार और एक बीते बुधवार को. शनिवार सुबह क्रूज मिसाइल लॉन्च पर दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से सुबह करीब चार बजे चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच यलो सी में चार क्रूज मिसाइलें दागी गईं.






जापान ने कराया था विरोध दर्ज


पिछले हफ्ते बुधवार को मिसाइल लॉन्च पर जापान ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने तड़के पूर्व की ओर दो बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की. इसके बाद जापान ने विरोध दर्ज कराया था. जापान ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से मिसाइल प्रक्षेपण के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया था.


दरअसल, हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य स्तर पर हथियारों की तैनाती को लेकर हुई बातचीत से उत्तर कोरिया भड़क गया. भड़के उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल टेस्ट किया था. साथ ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि क्षेत्र में अमेरिका की परमाणु क्षमता वाली सबमरीन और अन्य कूटनीतिक संपत्तियों की तैनाती उसके न्यूक्लियर हथियार इस्तेमाल करने की मजबूरी बन सकती है.


ये भी पढ़ें: North Korea Launches Missiles: चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागीं क्रूज मिसाइलें, अब साउथ कोरिया से बढ़ेगा और तनाव?