North Korea: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर शनिवार को समुद्र में दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. इस बात का दावा दक्षिण कोरियाई सेना ने किया है. यह उत्तर कोरिया द्वारा इस सप्ताह किया गया दूसरा मिसाइल प्रक्षेपण है. योनहाप समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी है. 


रिपोर्ट के अनुसार, योनहाप ने दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ का हवाला देते हुए कहा कि स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह 4 बजे दक्षिण कोरिया ने कई प्रक्षेपणों का पता लगाया. ऐसे में मिसाइलों की विशिष्टताओं को लेकर अमेरिकी सेना की मदद से जांच की जा रही है. 


परमाणु कार्रवाई की धमकी दे चुका है उत्तर कोरिया 


गौरतलब है कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच हाल के दिनों में तनाव बढ़ा हुआ है. नौबत ये आ गई है कि उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया को परमाणु कार्रवाई की धमकी दे रहा है. दरअसल, अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बी के दक्षिण कोरिया पहुंचने पर प्योंगयांग ने सीधे तौर धमकी दी. जिसके जवाब में सियोल ने उत्तर कोरिया को जवाब देते हुए कहा कि अगर वह परमाणु हथियार का उपयोग करता है उसको गंभीर परिणाम भुगतने पड़गे.  इतना ही नहीं, दक्षिण कोरिया ने यहां तक कह दिया कि परमाणु हथियार का उपयोग किम जोंग उन के शासन का अंत भी होगा.


अमेरिका ने बताया खतरनाक 


अमेरिकी उप पेंटागन प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने इस धमकी के लिए उत्तर कोरिया की आलोचना की और इसे खतरनाक बताया. उत्तर कोरिया से परमाणु धमकी मिलने के बाद दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सियोल और वाशिंगटन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि गठबंधन पर किसी भी परमाणु हमले का तुरंत और करारा जवाब दिया जाएगा .


उत्तर कोरिया और अमेरिका में भी तनाव 


बता दें कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के भी सम्बन्ध तनावपूर्ण बने हुए हैं. दरअसल, वाशिंगटन  उत्तर कोरिया से उस अमेरिकी सैनिक की रिहाई की मांग कर रहा है जो मंगलवार को पैदल उसके सीमा क्षेत्र में घुस गया था. बता दें कि दोनों देशों के बीच कोई सीधा राजनयिक संबंध नहीं है. 


ये भी पढ़ें: Indian-American: अमेरिका के जाति-विरोधी कदम हिंदुओं को करते हैं प्रताड़ित, भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों ने लगाया आरोप