North Korea Missile: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक बार फिर जापान (Japan) के ऊपर से बैलेस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दागी है. नॉर्थ कोरिया ने लगातार दूसरे दिन ऐसा किया है. जिससे जापान में हड़कंप मच गया. सरकार ने जापान में इमरजेंसी अलर्ट (Emergency Alert) जारी किया है और लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह दी है. इस बात की जानकारी जे-अलर्ट इमरजेंसी ब्रॉडकास्ट सिस्टम ने दी है.


इससे पहले किम जोंग उन ने बुधवार, 2 नवंबर 2022 को समुद्र में 23 मिसाइलें एक साथ दागी थीं. उत्तर कोरिया की तरफ से दागी गई एक मिसाइल कथित तौर पर जापान के ऊपर से गुजरी और समुद्र में गिरी. इस संकट के मद्देनजर जापान के कुछ इलाकों में लोगों के लिए मिसाइल अलर्ट भी जारी किया गया और सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी गई.


जापान सरकार ने जारी किए निर्देश


उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद जापान सरकार ने दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जानकारी इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने के अधिकतम प्रयास किए जाएं और जनता को तुरंत पर्याप्त जानकारी दी जाए. विमान, जहाजों और अन्य संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए. एहतियात के लिए हर संभव प्रयास किया जाए.


जापान के प्रधानमंत्री का निर्देश


जापान के ऊपर हवाई क्षेत्र से गुजरने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण एक ऐसा कार्य है जो संभावित रूप से जापानी लोगों के जीवन और संपत्ति को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. इसलिए जापान सरकार निर्देश देती है कि इस बात की तुरंत पुष्टि की जाए कि मिसाइल के गिरने से कोई नुकसान तो नहीं हुआ है. उत्तर कोरिया पर संभावित कार्रवाई के संबंध में जानकारी इकट्ठा करना और उसका विश्लेषण करना जारी रखा जाए.


ये भी पढ़ें: North Korea- South Korea: नॉर्थ कोरिया ने एक के बाद एक दागी 10 मिसाइल, साउथ कोरिया से लेकर जापान तक रेड अलर्ट