Nigeria Boko Haram Attacked: उत्तर पूर्वी नाइजीरिया (Nigeria) में बोको हराम चरमपंथी समूह ने दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 37 गांव वालों की हत्या कर दी है. इस्लामी चरमपंथी विद्रोहियों ने सोमवार और मंगलवार को योबे राज्य के गीदाम जिले में गांव वालों को निशाना बनाया. उन्होंने पहले 17 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी, जबकि 20 अन्य लोगों की हत्या करने के लिए एक बारूदी सुरंग का इस्तेमाल किया. हैरानी की बात की ये है कि मारे गए 20 लोग पहले मारे गए 17 लोगों की अंतिम संस्कार में गए थे.


योबे राज्य के गीदाम जिले के लोग बीते 14 सालों से इस्लामी चरमपंथी विद्रोहियों के हमले का शिकार बन रहे हैं. आपको बता दें कि इस्लामी चरमपंथी समूह बोको हराम ने क्षेत्र में इस्लामी कानून या शरिया की अपनी कट्टरपंथी व्याख्या स्थापित करने की कोशिश में 2009 में पूर्वोत्तर नाइजीरिया में विद्रोह शुरू किया था.


दफनाने गए लोगों को मारा
नाइजीरिया में पहला हमला सोमवार (30 अक्टूबर) की देर रात गीदाम के सुदूर गुरोकैया गांव में हुआ, जब कुछ ग्रामीणों पर गोलियां चला दी गईं, जिनमें से 17 लोगों की मौत हो गई. इस घटना की जानकारी देते हुए गुरोकैया गांव के रहने वाले शैबू बाबागाना ने बताया कि 17 लोगों को दफनाने के लिए जब 20 गांव वाले कब्रिस्तान जा रहे थे तो मंगलवार को रास्ते में बारूदी सुरंग की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई.


एक अन्य निवासी इदरीस गीदाम ने कहा कि मारे गए लोगों की संख्या 40 से अधिक थी. इदरीस गीदाम ने कहा कि ये हाल के दिनों में बोको हराम की तरफ से किए गए सबसे भयानक हमलों में से एक है. अपने प्रियजनों को खोने के तुरंत बाद दफनाने वाले समूह पर हमला करना बहुत भयावह है.


इस्लामी चरमपंथी समूह बोको हरम बेहद घातक
नाइजीरिया में इस्लामी चरमपंथी समूह बोको हरम बेहद घातक तरीके से लोगों की निर्मम हत्या कर देता है. इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि योबे के पड़ोसी राज्य बोर्नो में बीते 14 सालों में चरमपंथी हिंसा के कारण कम से कम 35,000 लोग मारे गए हैं और 20 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. इस समूह के संस्थापक मौलवी मोहम्मद युसुफ के मुताबिक मुसलमानों को वोटिंग और धर्मनिरपेक्ष होने की सख्त मनाही है.


ये समूह पूरी दुनिया में शरिया कानून लागू करने की बात करता है. ये लोग अक्सर बच्चों को ह्यूमन बम बनाकर हमलों को अंजाम देते हैं. ये लोग आए दिन ग्रामीणों की हत्या कर रहे हैं और फिरौती के लिए यात्रियों का अपहरण कर रहे हैं, जिसको रोकने में नाइजीरिया की सरकार सफल नहीं रही है. इसी साल मई में देश के राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने पदभार संभाला था. हालांकि, वो भी इस तरह के घटनाओं पर अंकुश लगाने में ना कामयाब रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Pakistan Public Reaction: पाकिस्तानी शख्स ने भारत के खिलाफ जंग छेड़ने की दी धमकी, कहा-'अगर आज में PM बन जाऊं तो..'