George Floyd Murder Case: अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार किए गए सैकड़ों लोगों को न्यूयॉर्क शहर 13 मिलियन डॉलर का भुगतान करने पर सहमत हुआ है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शनकारियों को भुगतान किया गया अब तक का सबसे बड़ा समझौता है. 


गौरतलब है कि 25 मई, 2020 को फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद न्यूयॉर्क समेत पूरे देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए थे. बवाल इस बात पर भड़का था कि एक निहत्थे अश्वेत व्यक्ति की मिनियापोलिस के एक पुलिस अधिकारी ने हत्या कर दी थी. पुलिस अधिकारी ने  लगभग नौ मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन को दबाए रखा, जबकि फ्लॉयड  बार-बार मदद के लिए चिल्लाता रहा कि मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं. 


पांच लोगों की हुई थी मौत


जॉर्ज की मौत के बाद पूरे अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और चार हजार अधिक लोगों की गिरफ्तारी हुई. साथ ही अरबों डॉलर की संपत्ति को नुकसान हुआ. अमेरिका में एक ज्यूरी के सदस्यों ने पाया है कि प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के संवैधानिक अधिकारों का हनन करते हुए उन पर अत्यधिक बल प्रयोग किया था. ऐसे में उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए. 


1,300 से अधिक प्रदर्शनकारियों को किया जाएगा भुगतान 


रिपोर्ट के अनुसार, शहर ने 28 मई से 4 जून, 2020 के बीच विभिन्न विरोध प्रदर्शनों के दौरान न्यूयॉर्क पुलिस अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए 1,300 से अधिक प्रदर्शनकारियों में से प्रत्येक को 9,950 डॉलर का भुगतान करने पर बुधवार को सहमति व्यक्त की. 


इस फैसले पर वादी के वकील ने ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह एक बहुत बड़ी जीत है, जिसका जश्न मनाया जाना चाहिए.आगजनी या संपत्ति नुकसान  जैसे अन्य आरोपों में गिरफ्तार किए गए लोगों को समझौते से बाहर रखा जाएगा, जिसके लिए अभी भी अमेरिकी जिला न्यायालय के न्यायाधीश कोलीन मैकमोहन की मंजूरी की आवश्यकता है. 


इस फैसले के बाद न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट का कहना है कि उसने महामारी के दौरान होने वाले विरोध प्रदर्शनों से निपटने के लिए कई सुधार किया है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा किन्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि जनता सुरक्षित है और लोगों की शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति का अधिकार सुरक्षित है. बता दें कि मार्च में एक अलग समझौते में, न्यूयॉर्क ने 4 जून, 2020 को न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स बरो में प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए 300 से अधिक लोगों को अनुमानित $7 मिलियन का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की थी. 


ये भी पढ़ें: Indian-American: अमेरिका के जाति-विरोधी कदम हिंदुओं को करते हैं प्रताड़ित, भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों ने लगाया आरोप