Shehbaz Sharif Pakistan New PM: पाकिस्तान को नया प्रधानमंत्री मिल गया है. नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ फिर पीएम बने हैं. वह मुल्क के दूसरी बार पीएम बने हैं. वोटिंग के दौरान शहबाज शरीफ को कुल 201 वोट मिले, जबकि पीटीआई उम्मीदवार अयूब खान के खाते में केवल 92 वोट आए. इस तरह शहबाज शरीफ विपक्षी नेता को करीब 100 वोटों से मात देते हुए दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने में कामयाब रहे. 


पाकिस्तान में दूसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ काफी खुश नजर आए. उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) ने एक वीडियो अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट से साझा किया. वीडियो में प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ बड़े भाई नवाज शरीफ को गले लगाते दिखे. 


शहबाज शरीफ की विक्ट्री स्पीच में क्या रहा खास? जानिए 10 पॉइंट्स में 



  1. पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने बड़े भाई नवाज शरीफ और वहां उपस्थित सहयोगियों को खुद पर भरोसा जताने और सदन का नेता बनाने के लिए धन्यवाद दिया. इस दौरान वहां पीटीआई नेता बेंच को पीटते हुए चोर-चोर के नारे लगाने लगे थे. 

  2. शहबाज शरीफ ने बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि पाकिस्तान में मेरी पार्टी के नेता को 3 बार चुना जा चुका है. इस दौरान देश में जो विकास हुआ वह बड़ा उदाहरण है. यह कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान के निर्माण में नवाज शरीफ का भी अहम योगदान है.

  3. शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को भी याद किया. उन्होंने कहा कि देश जुल्फिकार अली भुट्टो के बलिदान को हमेशा याद रखेगा.

  4. नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ने बताया कि उनके बड़े भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने विरोधियों के खिलाफ कभी भी देश को नुकसान पहुंचाने के बारे में नहीं सोचा.

  5. शरीफ ने नेशनल असेंबली में कहा कि उन्होंने (पीटीआई) पूरे विपक्ष को सलाखों के पीछे डाल दिया था. उन्हें महिलाओं और बच्चों की परवाह नहीं थी और ऐसी भाषा का इस्तेमाल किया जिसे यहां मैं बोल नहीं सकता हूं. 

  6. वह आगे बोले- हमारे नेतृत्व और उनके नेतृत्व में यही अंतर है...यहां उपस्थित पूरी सभा इस बात से अवगत है कि हमने कभी भी बदले की राजनीति के बारे में नहीं सोचा है.

  7. शहबाज ने कहा, हमारे शासन के दौरान कभी कोई बर्तन नहीं टूटा, न ही कभी कोई इमारत क्षतिग्रस्त हुई लेकिन यह शर्मनाक है कि देश ने वह भी दिन देखा जब 9 मई को जीएचक्यू और कोर कमांडर के घरों पर हमले हुए.

  8. शहबाज शरीफ ने कहा कि पीएमएल-एन और उनकी सहयोगी पार्टियां देश में एक अच्छे इंसान के रूप में भूमिका निभाएंगे. संसद में प्रतिभाशाली लोग हैं जो पाकिस्तान की नैया को किनारे लगा सकते हैं...इनमें पत्रकार, बुद्धिजीवी, राजनेता और धार्मिक नेता हैं. 

  9. पाकिस्तान में किसानों के हालात पर बात करते हुए शहबाज ने कहा कि उनकी सरकार किसानों को सीधे सब्सिडी देगी और सोलर ट्यूबवेल पर एक पैकेज की जल्द ही घोषणा करने वाली है. 

  10. उन्होंने बताया- बीज माफियाओं को खत्म किया जाएगा और हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों से बीज आयात करेंगे और किसानों को उपलब्ध कराएंगे. इस दौरान पहली बार किसानों को फ्री में बीज उपलब्ध कराया जाएगा.


यह भी पढ़ें- Pakistan New Prime Minister: शहबाज शरीफ फिर बने पाकिस्तान के PM, पीटीआई के उमर अयूब खान को हराया