Netherlands Anti-Islam Party: नीदरलैंड्स (Netherlands) की राजनीति में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, जिसका असर समूचे यूरोप पर पड़ सकता है. नीदरलैंड्स में धुर दक्षिणपंथी और इस्लाम विरोधी नेता गीर्ट वाइल्डर्स (Geert Wilders) संसदीय चुनाव में भारी जीत की ओर बढ़ रहे है. इसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद डच राजनीति में सबसे बड़े राजनीतिक उलटफेरों में एक माना जा रहा है.


नीदरलैंड्स की राजनीति में इस्लामिक विरोधी नेता गीर्ट वाइल्डर्स देश के पहले कट्टर-दक्षिणपंथी प्रधानमंत्री बनने की कतार में शामिल हो चुके है. नीदरलैंड्स में आम चुनाव खत्म होने के बाद NOS की तरफ से जारी किए गए एग्जिट पोल में पाया गया कि वाइल्डर्स पार्टी फॉर फ्रीडम (PVV) संसद के 150 सीटों वाले निचले सदन में 35 सीटें जीतने वाली है, जो पिछले चुनाव में जीती गई 17 सीटों से दोगुनी से भी अधिक है.


इस्लामिक विरोधी चुनावी घोषणा
AP की रिपोर्ट के मुताबिक गीर्ट वाइल्डर्स एक नए सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व कर सकते हैं. उन्होंने अपने चुनाव कार्यक्रम में कई घोषणाएं शामिल की थी, जो उनके विचारों के अनुरूप थे. उन्होंने घोषणाओं में यूरोपीय संघ छोड़ने पर जनमत संग्रह का आह्वान करना, नीदरलैंड्स में शरणार्थियों पर रोक लगाने की बातें शामिल थी. वो अपनी इस्लाम विरोधी बयानबाजी के लिए काफी चर्चा में भी रहे हैं.






वो देश में मस्जिदों और कुरान पर बैन लगाने की भी बात कर चुके हैं. इसके लिए उन्हें कई दिनों तक भारी सुरक्षा में भी रहना पड़ा है. हालांकि, इस बार चुनाव अभियान के दौरान वह पहले की तुलना में इस्लाम के बारे में नरम रहे हैं. उन्होंने चुनावी अभियान के दौरान कहा था कि वो देश से शरणार्थियों को खत्म करने की मिशन में निकले हैं.


नीदरलैंड्स में सरकार बनाने के लिए जरूरी सीट
नीदरलैंड्स में सरकार बनाने के लिए 76 सीटों की जरूरत होती है. हालांकि, एग्जिट पोल के मुताबिक गीर्ट वाइल्डर्स की पार्टी को मात्र 35 सीटें ही मिल रही है. इसके बावजूद देश में मौजूद मुख्य पार्टियां उनकी पार्टी के साथ जुड़ने के प्रति दिलचस्पी नहीं दिखा रही है, लेकिन उनकी जीत का आकार किसी भी बातचीत में उनको मजबूत करने में कारगर साबित हो सकता है.



इसके लिए वाइल्डर्स ने अन्य दलों से गठबंधन वार्ता में रचनात्मक रूप से शामिल होने का आह्वान किया. इस पर पीटर ओमटज़िगट, जो एक पूर्व मध्यमार्गी ईसाई डेमोक्रेट है. उन्होंने कहा है कि वो हमेशा बातचीत के लिए तैयार रहेंगे. पीटर ओमटज़िगट की पार्टी  न्यू सोशल कॉन्ट्रैक्ट चुनाव में 20 सीटें हासिल कर सकती है. 


ये भी पढ़ें: चीन में फिर रहस्यमयी बीमारी, बच्चों से भरे हैं अस्पताल, WHO ने मांगी रिपोर्ट