Nepal Election Update: नेपाल में 20 नवंबर को आम चुनाव होने जा रहे हैं. इसको लेकर नेपाल में सियासि तौर पर प्रभावशाली नौ परिवारों ने अपने घर के सदस्यों को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी सूत्रों और निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.


वे वरिष्ठ नेता, जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को संसदीय चुनाव में उतारा है, उनमें प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी हैं, जो दादेलधुरा-1 निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने अपनी पत्नी आरजू देउबा को आनुपातिक चुनावी प्रणाली के तहत उम्मीदवार बनाया है.


ये हैं चुनावी मैदान में


इसी के साथ नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी- माओवादी सेंटर (सीपीएन-एमसी) के अध्यक्ष पुष्पकमल दहल प्रचंड हैं, जो खुद 'प्रचंड गोरखा-2 निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं और उन्होंने अपनी बहू बीना मगर को कंचनपुर-1 से उम्मीदवार बनाया है. वहीं नेपाल के गृह मंत्री बालकृष्ण खंड और सीपीएन-एमसी नेता देवेंद्र पौडयाल ने अपनी-अपनी पत्नी क्रमश: मंजू खंड और बालावती शर्मा को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के तहत मैदान में उतारा है.


इसी प्रकार, धनुषा-4 सीट से चुनाव लड़ रहे सीपीएन-यूएमएल के रघुबीर महासेठ की पत्नी जूली महतो धनुषा-3 सीट से चुनाव लड़ रही हैं, वहीं लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के महंत ठाकुर ने अपनी बेटी मीनाक्षी ठाकुर को चुनाव मैदान में उतारा है.


भारत-नेपाल सीमा हो चुकी सील 


बता दें कि नेपाल में 20 नवंबर को होने वाले चुनाव को देखते हुए नेपाल से सटी भारत की सीमाओं को चुनाव से 72 घंटे पहले सील कर दिया गया है. यह फैसला शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिया गया है. 17 नवंबर की रात से 20 नवंबर रात 12 बजे तक भारत से जुड़ी नेपाल की संभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. यह फैसला भारत और नेपाल के संबंधित अधिकारियों की बैठक में लिया गया.


ये भी पढ़ें- Chamoli Road Accident: उत्तराखंड के चमोली में दर्दनाक हादसा, 700 मीटर गहरी खाई में गिरी गाड़ी, 12 शव बरामद