Nancy Pelosi in Taipei: अमेरिकी हाउस स्पीकर (US House Speaker) नैंसी पेलोसी आज सुबह ताइवान (Taiwan) की संसद पहुंचीं. वे वहां पर राष्ट्रपति साई इंग वेन (Tsai Ing-wen) से भी मुलाक़ात करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों के बीच यह मुलाकात भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजे होगी. बता दें बीजिंग के भारी विरोध के बीच नैंसी मंगलवार 2 अगस्त की शाम ताइपे पहुंचीं.


बीजिंग (Beijing) में चीन (China) के विदेश मंत्रालय ने उनके ताइपे पहुंचने पहले की यह चेतावनी दे दी थी कि अगर पेलोसी ताइवान आती हैं तो अमेरिका को ‘‘ इसकी भारी कीमत चुकानी’’होगी. चीन की सहायक विदेश मंत्री और प्रवक्त हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन ‘‘कड़ा कदम उठाएगा.’’ वहीं चीन की सेना ने कहा कि वह पेलोसी की यात्रा के जवाब में "टारगेटिड मिलिट्री एक्शन (Targeted Military action) की एक सीरीज लॉन्च  करेगी".


चीनी विमानों ने ताइवानी श्रेत्र में भरी उड़ान
इस बीच पेलोसी के मंगलवार को ताइपे में उतरने के तुरंत बाद, 21 चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) द्वारा भी इसकी पुष्टि की गई है.


रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, "21 PLA विमानों (J-11*8, J-16*10, KJ-500 AEW&C, Y-9 EW और Y-8 ELINT) ने 2 अगस्त, 2022 को ताइवान के दक्षिण-पश्चिम ADIZ में प्रवेश किया." एमएनडी ने कहा कि जवाब में, ताइवान ने एक लड़ाकू हवाई गश्ती (Combat Air Patrol) अभियान शुरू किया, रेडियो चेतावनी भेजी और चीनी सैन्य विमानों को ट्रैक करने के लिए रक्षा मिसाइल प्रणालियों को तैनात किया.


बता दें चीन ताइवान को अपनी मुख्य भूमिका का हिस्सा मानता है और यहां विदेश हस्तियों के दौर का विरोध करता रहा है.


यह भी पढ़ें:


China on Al-Zawahiri Death: अयमान अल जवाहिरी पर अमेरिकी ड्रोन हमले पर चीन बोला, 'आतंकवाद के खिलाफ हैं, लेकिन...'


Monkeypox: स्वास्थ्य मंत्री से मिले अदार पूनावाला, बताया मंकीपॉक्स वैक्सीन को लेकर क्या है तैयारी?