Adar Poonawalla meets Health Minister: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने मंगलवार को कहा कि देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र उनकी कंपनी बीमारी के विरुद्ध टीका (Vaccine) बनाने के लिए शोध कर रही है. पूनावाला मंगलवार को यहां निर्माण भवन में एक बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को इस विषय से अवगत करवा रहे थे.


भारत में अब तक मंकीपॉक्स के आठ मामले सामने आए हैं. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 35 वर्षीय एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के तहत कार्यरत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे द्वारा पहले ही मंकीपॉक्स के वायरस को पृथक कर लिया गया है. आईसीएमआर ने 27 जुलाई को एक स्वदेशी टीका और नैदानिक किट विकसित करने के लिए इच्छुक भारतीय वैक्सीन निर्माताओं, फार्मा कंपनियों और इन-विट्रो डायग्नोस्टिक (आईवीडी) को वायरस का नमूना सौंपने का प्रस्ताव देते हुए रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित की.


इस बीच, देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों की बारीकी से निगरानी करने के लिए कार्यबल का गठन किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बताते हुए इसे वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति घोषित किया है.


आने वाले कुछ महीनों में मिलेगी मंकीपॉक्स वैक्सीन
सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के सीईओ (CEO) आदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बताया आने वाले कुछ समय में मंकीपॉक्स वैक्सीन (Monkeypox) की वैक्सीन (Vaccine) उपलब्ध होगी. आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से दनिया के कई देशो में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) तेजी से फैल रहा है. अब भारत में भी मंकीपॉक्स के कई मामले आ चुके हैं जबकि कई मामलों में अभी रिपोर्ट आना बाकी है. भारत में संक्रमण के मामले सामने आए हैं लेकिन हम वैक्सीन (Vaccine) तैयार कर रहे हैं और कुछ महीनों में वैक्सीन उपलब्ध होगी जहां भी मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट होगा, उन इलाकों में वैक्सीन दे सकते हैं. 


यह भी पढ़ेंः


IAS Pooja Singhal:कम उम्र में ऑफीसर की नौकरी के बाद तलाक देकर दूसरी शादी, जानें पूजा सिंघल की पूरी कहानी


IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत