Malaysia Ex PM Muhyiddin Yassin Arrested: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) गिरफ्तार कर लिए गए हैं. उन पर भ्रष्टाचार के आरोप थे. मलेशिया की भ्रष्टाचार-रोधी एजेंसी (Malaysian Anti-Corruption Commission) ने कुछ सुबूतों के मिलने पर गुरुवार (9 मार्च) को उनको गिरफ्तार किया. अब शुक्रवार (10) को यासिन के खिलाफ आरोप तय किए जाएंगे.


यासीन 3 वर्ष पहले मलेशिया के आठवें प्रधानमंत्री बने थे. मार्च 2020 में उन्होंने राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अहमद शाह की मौजूदगी में शपथ ली थी. इस दौरान  महातिर मोहम्मद (महाथिर मोहमद) को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था. महातिर सबसे लंबे समय तक मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे थे. उन्होंने भारत विरोधी रूख अपनाया था. वहीं, म​लेशिया में आर्थिक स्थिति डगमगा गई थी. उनके खिलाफ कई आरोप लगे थे, इसलिए उन्होंने 24 फरवरी 2020 को इस्तीफा दे दिया था.


महातिर मोहम्मद की जगह बने थे प्रधानमंत्री
महातिर मोहम्मद के बाद मलेशिया में पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने अपने समर्थकों के सहयोग से नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. हालांकि, मुहिद्दीन यासीन भी ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री पद पर नहीं रह पाए. अब उनके खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में कार्रवाई शुरू हो गई है.


यासीन को 75 साल की उम्र में जाना पड़ा जेल


मुहिद्दीन यासीन 75 साल के हैं. 2020 में जब वह मलेशिया के प्रधानमंत्री बने थे तो पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने नाराजगी जताई थी और यासीन की शपथ को गैर कानूनी बताया था. महातिर ने मलेशियन किंग पर लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई सरकार को गिराने का आरोप लगाया था.


53 साल में पहली बार चुनाव हारे थे महातिर
2022 में महातिर मोहम्‍मद को 53 साल में पहली बार चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. महातिर भारत विरोधी रूख के लिए तो जाने ही गए, इसके अलावा उन्होंने भड़काऊ भाषण देने वाले इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक को भी शरण दी थी.


यह भी पढ़ें: इमरान खान पर कसा शिकंजा, रैली में हुई झड़प पर दर्ज हुआ आतंकवाद का केस, किए जा सकते हैं गिरफ्तार