वॉशिंगटन: अमेरिका के मिनियापोलिस में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के दौरान मारे गए अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार के साथ सिटी काउंसिल ने 2.7 अमेरिकी डॉलर में समझौता किया है. फ्लॉयड परिवार के वकीलों ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. वकीलों ने एक बयान में कहा कि यह समझौता अमेरिकी इतिहास में सिविल राइट्स रॉन्गफुल डेथ केस में सबसे बड़ा प्री-ट्रायल सेटलमेंट है.


मिनियापोलिस के पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन फ्लॉयड की 25 मई 2020 को हुई मौत के मामले में हत्या के आरोपों का सामना कर रहे है. इस घटना का वीडियो दुनियाभर में वायरल हुआ था. तीन अन्य पुलिस अधिकारी भी इस मामले में आरोपों का सामना कर रहे हैं.


सेटलमेंट से मिलेगा कड़ा संदेश
फ्लॉयड परिवार के वकील बेन क्रम्प ने कहा, "जॉर्ज फ्लॉयड की भयानक मौत, दुनियाभर के लाखों लोगों ने देखी और न्याय और परिवर्तन मांग उठी" क्रम्प ने कहा, "एक गलत मौत के मामले में सबसे बड़ा प्री-ट्रायल सेटलमेंट एक अश्वेत व्यक्ति के जीवन के लिए होगा जो एक पॉवरफुल मैसेज देता है कि ब्लैक लाइफ मायने रखती है और लोगों के रंग को लेकर पुलिस की बर्बरता समाप्त होनी चाहिए,"


संघीय नागरिक अधिकारों के उल्लंघन का दायर किया था मामला
यह सेटलमेंट फ्लॉयड परिवार दायर की ओर से जुलाई में मिनियापोलिस शहर प्रशासन के खिलाफ संघीय नागरिक अधिकारों के उल्लंघन को लेकर दायर किए गए मामले के परिणामस्वरुप हुआ है. फ्लॉयड के भाई रोडनी ने कहा कि समझौता हम सभी के लिए एक आवश्यक कदम है कि हम ऐसी घटनाएं बंद करना शुरू करें. उन्होंने कहा कि जो लोग जॉर्ज से प्यार करते थे, उनके लिए जॉर्ज की विरासत हमेशा उस आशावाद की की भावना होगी कि चीजें बेहतर हो सकती हैं .


बता दें, अमेरिका में 25 मई 2020 को अश्वेत फ्लॉयड को गिरफ्तार किया गया था. फ्लॉयड को गिरफ्तार करने वाले डेरेक ने 8 मिनट तक उनकी गर्दन पर पैर रखा था और बाद में फ्लॉयड मौत हो गई थी.


यह भी पढ़ें


क्वाड शिखर बैठक के दौरान उठा भारत-चीन तनाव का मुद्दा, सभी ने किया नई दिल्ली का समर्थन


क्वाड की बैठक से पहले तिलमिलाया ड्रैगन, मोर्चेबंदी तेज होते देख बोला चीन- 'तीसरे देश को ना बनाएं निशाना'