US Presidential Election: अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस को पद पर बनाए रखने और जो बाइडेन को बाहर करने के लिए 25वां संशोधन लागू नहीं करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उन्हें 'विकलांग' कहकर अपमानित किया गया था, जो अगले हफ्ते बदला लेने की कोशिश में हैं.


साल 2020 के चुनाव को नकार कर रिपब्लिकन उम्मीदवारों की व्यापक रूप से प्रचारित टीवी बहस चोरी हो गई और साजिश में उनकी कोई भूमिका नहीं थी. उन्होंने संविधान को बरकरार रखा और अपनी शक्ति की सीमाएं जानते थे


ट्रंप के साथ टकराव की तैयारी कर रहे पेंस
पेंस पहली रिपब्लिकन बहस में अपने पूर्व बॉस ट्रंप के साथ एक शक्तिशाली टकराव की तैयारी कर रहे हैं, जहां आठ उम्मीदवारों ने सीमा पार करने के लिए अर्हता प्राप्त की है, भले ही ट्रंप दिखाई न दें. कई मीडिया रिपोर्टों में कहा कि पेंस ने कहा कि वह वफादारी प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसके तहत आरएनसी सम्मेलन के तहत प्रत्येक उम्मीदवार को जीओपी द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए अंतिम उम्मीदवार का समर्थन करना होगा. 


आयोवा राज्य मेले में फॉक्स न्यूज के एक इंटरव्यू में माइक पेंस अगले सप्ताह के पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन बहस में अपने पूर्व बॉस के साथ सामना करने के लिए तैयार दिखाई दिए फिर चाहे उनके पूर्व चल रहे साथी मंच पर हों या नहीं. पेंस ने न्यू हैम्पशायर में एक इंटरव्यू में फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, "मैं उस मंच पर आने के अवसर का इंतजार कर रहा हूं."
 


तत्कालीन राष्ट्रपति के वफादार सह-पायलट थे पेंस
व्हाइट हाउस में चार सालों तक पेंस तत्कालीन राष्ट्रपति के वफादार सह-पायलट थे. लेकिन यह सब 6 जनवरी 2021 को खत्म हो गया, जब ट्रंप समर्थकों ने यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया. 


हमले ने ट्रंप पर राष्ट्रपति बाइडेन की 2020 इलेक्टोरल कॉलेज की जीत के कांग्रेस प्रमाणीकरण को अस्थायी रूप से बाधित कर दिया, जो संघीय और राज्य स्तर (जॉर्जिया में अटलांटा) में जूरी द्वारा ट्रंप को सौंपे गए चार अभियोगों का विषय था. 


पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, पेंस जो हमले के समय कैपिटल में थे, कांग्रेस के संयुक्त सत्र की देखरेख कर रहे थे, उन्हें कांग्रेस के सदस्यों के साथ दंगाइयों के रूप में सुरक्षा के लिए अस्थायी रूप से भागने के लिए मजबूर किया गया था. कुछ लोग नारे लगा रहे थे कि तत्कालीन उपराष्ट्रपति को फांसी दी जानी चाहिए. 


अभूतपूर्व दृश्य देखने के बाद पेंस को पूर्व राष्ट्रपति और ट्रंप के कई वफादारों और समर्थकों के गुस्से का सामना करना पड़ा. 


अब कैपिटल पर हमले के संबंध में ट्रंप के बैक-टू-बैक अभियोगों और 2020 के चुनाव को उलटने की कोशिश करने के उनके कथित प्रयासों के मद्देनजर पेंस ट्रंप के कानूनी सलाहकारों को न सुनने में अपनी भूमिका के बारे में बात कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें- इजरायल में 'गायब' हो रहे धार्मिक यात्रा करने गए भारतीय श्रद्धालु, क्या है इसकी वजह?