अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना में एक परिवार ने टेक कंपनी पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. परिवार का आरोप है कि गूगल मैप को फॉलो करते समय उनके परिवार के एक सदस्य फिलिप पैक्सन की मौत हो गई. 


20 फीट नीचे गिरी थी कार
मंगलवार (19 सितबंर) को दायर एक मुकदमे में बताया गया है कि दो बच्चों के पिता और एक मेडिकल कंपनी में सेल्समैन फिलिप पैक्ससन पिछले साल सितंबर में अपनी बेटी के नौवें जन्मदिन के लिए घर लौट रहे थे, एक अनजान रास्ते से गुजरते समय उन्होंने गूगल मैप का सहारा लिया था. गूगल मैप को फॉलो करते समय पैक्ससन एक टूटे हुए पुल पर पहुंच गए जिस पर जाते ही उनकी जीप ग्लेडिएटर उत्तरी कैरोलिना के हिकॉरी में स्नो क्रीक में लगभग 20 फीट नीचे गिर गई.   


पांच साल पहले टूट चुका थी पुल 
परिवार का दावा है कि गूगल को पता था कि पुल पांच साल से टूटा था, लेकिन उसने अपने नेविगेशन सिस्टम को अपडेट नहीं किया जिसकी बजह से फिलिप पैक्सन की जान चली गई.  वहीं पुलिस ने बताया कि हादसे वाली सड़क पर सेफ्टी के लिए कोई भी साइन बोर्ड नहीं था. 


लोगों ने गूगल मैप्स को ठीक करने के दिए थे निर्देश
मुकदमे में कई निजी संपत्ति प्रबंधन कंपनियों के भी नाम हैं जिनके बारे में कहा गया है कि वे पुल और आसपास की ज़मीन के लिए ज़िम्मेदार हैं. इसमें आरोप लगाया गया है कि पैक्ससन की मौत से पहले लोगों ने गूगल मैप्स को पुल के टूटने की जानकारी दी थी और इसके मैप को अपडेट करने का आग्रह किया गया था लेकिन कंपनी ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया. 


शिकायत में एक हिकॉरी निवासी का ईमेल शामिल हैं, जिन्होंने सितंबर 2020 में टूट चुके पुल के बारे में गूगल मैप को ठीक करने के निर्देश दिए थे. गूगल की नवंबर 2020 की ईमेल पुष्टि करती है कि कंपनी को उसकी रिपोर्ट मिली है और वह सुझाए गए बदलाव पर रिव्यू कर रही है, लेकिन मुकदमे में दावा किया गया है कि Google ने इस पर आगे कोई कार्रवाई नहीं की. 


गूगल के प्रवक्ता जोस कास्टानेडा ने द एसोसिएटेड प्रेस के हवाले से कहा है कि कंपनी का लक्ष्य मैप्स में सटीक रूटिंग जानकारी प्रदान करना है और वे इस मामले की जांच कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें- 'तुर्की की फौज हमारे साथ मिलेगी तो हम दिल्ली में जाकर अपना झंडा लगाएंगे', पाकिस्तानी शख्स का दावा