Joe Biden On Canada Allegations: भारत और कनाडा के बीच खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मुद्दे पर तनाव जारी है. रिपोर्ट के मुताबिक, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा में खालिस्तान समर्थक गतिविधियों को लेकर पीएम जस्टिन ट्रूडो से सवाल किए थे. 


फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन समेत दुनिया के कई नेताओं ने उस आरोप को लेकर चिंता जाहिर की थी, जिसमें खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के संलिप्तता के आरोप लगाए गए थे. अखबार ने शिखर सम्मेलन में शामिल तीन लोगों के हवाले से लिखा है कि फाइव आईज के सदस्यों ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मुद्दा पीएम मोदी के सामने उठाया था. 


फाइव आइज एक खुफिया गठबंधन है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल हैं. शिखर सम्मेलन के दौरान कनाडा ने अपने सहयोगी देशों से इस मामले को सीधे पीएम मोदी के समक्ष उठाने की गुजारिश की थी. 


'भारत को अमेरिका कोई छूट नहीं दे रहा'


अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि कनाडा में सिख अलगाववादी नेता की हत्या के दावों के बाद अमेरिका उच्च स्तर पर भारतीयों के संपर्क में है और सरकार इस मामले में भारत को कोई "विशेष रियायत" नहीं दे रहा है.


पश्चिमी देशों का 'धर्म संकट'


कनाडा की ओर से भारत पर लगाए गए आरोपों ने पश्चिमी देशों के लिए दुविधा खड़ी कर दी है. एक तरफ तो कनाडा पश्चिम का सबसे पुराना साझेदार रहा है, दूसरी ओर एशिया प्रशांत इलाके में चीन से मुकाबला करने के लिए पश्चिम को भारत का भी साथ चाहिए. 


ये भी पढें:
संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मीडिया के सवालों से भागते नजर आये जस्टिन ट्रुडो, खालिस्तानी आतंकवादी को लेकर पत्रकार पूछ रहे थे सवाल