Mani Shankar Aiyar on Pakistan: चुनावी समर के बीच कांग्रेस के सीनियर नेता मणिशंकर अय्यर के एक बयान पर सियासी संग्राम देखने को मिला है. शुक्रवार (10 मई, 2024) को उनके पुराने इंटरव्यू का एक हिस्सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जब वायरल हुआ तो लोग इसे उनके पाकिस्तान प्रेम के रूप में देखने लगे. 


मणिशंकर अय्यर इस क्लिप में कहते नजर आए- भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि उसके पास एटम बम है! अगर हमारा देश पड़ोसी मुल्क का सम्मान नहीं करेगा तब वे लोग उस बम का इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकते हैं. 


नरेंद्र मोदी को हटाने की जरूरत है- बोले थे मणिशंकर अय्यर


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता की ओर से इस तरह का बयान कोई नई बात नहीं है. वह इससे पहले भी पाकिस्तान की वकालत कर चुके हैं. इतना ही नहीं, साल 2015 में तो उन्होंने पाकिस्तान से भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुराई भी की थी. मणिशंकर अय्यर ने तब वहां के 'दुनिया टीवी' पर पैनल डिस्कशन के दौरान कहा था- अगर दोनों देशों के बीच बातचीत को जारी रखना है तब पीएम मोदी को हटाए जाने की जरूरत है. 


भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में सुधार लाने से जुड़ा हुआ था सवाल


एंकर की ओर से मणिशंकर अय्यर से पूछा गया था, "दोनों देशों के बीच डेडलॉक को रोकने के लिए क्या किया जाना चाहिए?" कांग्रेस नेता का जवाब आया था- सबसे पहला और सबसे जरूरी कदम नरेंद्र मोदी को हटाना है. सिर्फ उन्हें हटाने के बाद ही आगे की बातचीत संभव है. हमें चार और साल इंतजार करना पड़ेगा. वे (पैनलिस्ट) सभी आशावादी हैं और जब मोदी साहब होंगे तो हम आगे बढ़ सकते हैं पर मुझे ऐसा नहीं लगता है.


"PM मोदी को हटाएं, कांग्रेस सत्ता में लाएं...और कोई चारा नहीं है"


कांग्रेस नेता ने आगे कहा था, "सत्ता में हमें (कांग्रेस को) वापस लाइए और उन्हें हटाइए. और कोई चारा नहीं है. हम उन्हें हटा देंगे पर तब तक आपको (पाकिस्तान) को इंतजार करना पड़ेगा.


वायरल हुआ था बयान, बीजेपी से लेकर राजद ने बुरी तरह घेरा  


मणिशंकर अय्यर का यह बयान तब जमकर वायरल हुआ था और इसे मुद्दा बनाते हुए दूसरे दलों ने कांग्रेस को घेरा था. कांग्रेस नेता टॉम वड्डकन से जब इस बयान के बारे में पूछा गया था तो वह बोले थे- यह पूरी तरह से बकवास है. मेरे पास मणिशंकर अय्यर का एक लेटर है, जिसमें उन्होंने साफ तौर पर ऐसा कुछ कहने से इनकार किया है. ऐसे में इस सवाल से खुद को अलग करने की बात ही नहीं है. 


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कांग्रेस नेता के इस बयान को बेहद चिंताजनक और पूरी तरह से गलत करार दिया था. राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता मनोज झा ने कहा था- केजी में पढ़ने वाला बच्चा भी इस तरह की बात नहीं कहेगा. 


यह भी पढ़ेंः एस जयशंकर ने मूसा जमीर को दिखाया आईना, बोले PAK के कमर चीमा- पूरे मालदीव को दिया...