Israel Hamas War: हमास के साथ चल रही जंग को लेकर इजरायल निजी रुख नहीं बदलने वाला है. वह अपने हिसाब से चलेगा और हमास के खिलाफ खड़ा रहेगा. ये संकेत वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तब दिए है, जब उनके देश पर युद्ध को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाया जा रहा है. इजरायली पीएम ने साफ किया कि अगर इजरायल पर दबाव डाला गया तो वह हमास के खिलाफ जंग में 'अकेले खड़ा रहेगा'. 


बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार (नौ मई, 2024) को कहा- इजरायल (इकलौते यहूदी देश) के पीएम के नाते मैं आज जेरूशलम से यह शपथ लेता हूं कि अगर इजरायल पर दबाव डाला गया तब वह अकेला खड़ा रहेगा. हालांकि, हम जानते हैं कि हम अकेले नहीं है क्योंकि दुनियाभर के अनगिनत शालीन लोग हमें समर्थन देते हैं. मैं आपसे कहता हूं कि हम नरसंहार करने वाले दुश्मनों को हराएंगे.


"खुद की रक्षा करने से इजरायल को नहीं रोक सकता कोई"


होलोकास्ट मेमोरियल डे पर स्पीच के दौरान इजरायली पीएम आगे बोले- 80 साल पहले जब नरसंहार हुआ था तब यहूदी लोगों के पास कोई बचाव नहीं था. हमारी मदद के लिए तब कोई भी देश आगे नहीं आया था. आज हम दुश्मनों का फिर सामना कर रहे हैं. मैं दुनियाभर के नेताओं से कह देना चाहता हूं कि कितना भी दबाव आ जाए...अंतर्राष्टीय फोरम्स का कोई भी फैसला इजरायल को खुद की रक्षा करने से नहीं रोक सकता है.


US राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को क्या दी थी चेतावनी?


बेंजामिन नेतन्याहू के मुताबिक, "अगर हमें अकेला खड़ा होना पड़ा तो हम अकेले ही खड़े रहेंगे. अगर जरूरत पड़ी तो हम अंगुलियों के नाखूनों से भी लड़ेंगे लेकिन हमारे पास नाखूनों से बहुत कुछ चीजें हैं." इजरायली पीएम की ये सारी टिप्पणियां ऐसे वक्त पर आई हैं, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ तौर पर चेताया था कि अगर इजरायल गाजा पट्टी के आखिरी शहर रफा (दक्षिणी हिस्से में) हमले जारी रखेगा तो यूएस उसे हथियार (बम और आर्टिलरी शेल्स आदि) देना बंद कर देगा.


रफा में प्लान के लिए इजरायल के पास हैं पर्याप्त हथियार!


इजरायल-हमास संघर्ष को लेकर मिस्र के काहिरा में विराम वार्ता हुई. बातचीत के फेल होने के बाद इजरायली सेना ने साफ किया कि दक्षिणी गाजा पट्टी के शहर रफा में अभियान जारी रखेगी. इजरायल के एक अधिकारी ने मीडिया को यह जानकारी दी है. न्यूज एजेंसी 'सिन्हुआ' के मुताबिक, रफा के साथ सीमा पर बड़े पैमाने पर इजरायली सैनिकों की तैनाती की गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की चेतावनी पर इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी की ओर से कहा गया- आईडीएफ के पास उन ऑपरेशनों के लिए हथियार हैं, जिनकी वह योजना बना रहा है...रफा में ऑपरेशन के लिए भी हमारे पास हथियार हैं. हमें जो चाहिए, वह हमारे पास है.


यह भी पढ़ेंः क्या भारत के लोकसभा चुनाव में अमेरिका ने किया हस्तक्षेप? रूस के बड़े आरोपों पर US ने कैसे किया रिएक्ट, जानें