Malaysian Reptile Cafe: हम सभी ने दुनिया भर में पालतू जानवरों के कैफे के बारे में सुना है. मलेशिया (Malaysia) में पहली बार दुनिया का पहला रेपटाइल कैफे ओपेन हुआ है. मलेशियाई रेपटाइल को पसंद करने वाले याप मिंग यांग ने एक प्रीमियम रेपटाइल कैफे को खोला है. इस रेपटाइल कैफे का नाम फेंग बाई डेकोरी है.  


कैफे के मालिक याप मिंग यांग को उम्मीद है कि उनके एनिमल-थीम वाले कैफे में आने वाले लोग सांपों और छिपकलियों को उतना ही महत्व देना सीखेंगे, जितना वे कुत्तों और बिल्लियों जैसे प्यारे जीवों को देते हैं. हालांकि कैफे देश की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में स्थित है.


सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो
सोशल मीडिया पर एनिमल-कैफे (Animal Cafe) से जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किए गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे  कैफे के कांच के टैंक में कई तरह के जानवर रखे हुए हैं, जिनके बारे में यांग का दावा है कि ये अक्सर मलेशिया में पाए जाते हैं, जिनमें क्रॉन सांप, तेंदुआ जेकॉस और दाढ़ी वाले ड्रैगन शामिल हैं. कैफे में आने वाले ग्राहक, जिनमें बच्चे भी शामिल होते हैं.


यहां लोग खाने-पीने का ऑर्डर देते समय रेपटाइल जानवरों को पकड़ते हैं. कैफे के मालिक याप ने रॉयटर्स से बात करते हुए बताया कि लोग केवल प्यारे जानवरों जैसे, बिल्लियों, कुत्तों की परवाह करते हैं, लेकिन लोग हमेशा रेपटाइल और सांपों को छोड़ देते हैं. कैफे के मालिक मलेशियाई लोगों के एक समुदाय का भी हिस्सा है, जो रेपटाइल के अध्ययन में रूची रखते है. ऐसे विषय को हेपेटोलॉजी कहते है.






जापान में भी अलग तरह के कैफे
इसी तरह जापान (Japan) में एक कैफे अपने ग्राहकों को परिसर में मौजूद एक पूल से मछली पकड़ने की अनुमति देता है. ओसाका में ज़ौओ रेस्तरां लोगों को रेस्तरां के किनारे से मछली पकड़ने या नाव में बैठने की सुविधा देता है. एक बार जब ग्राहक मछली पकड़ लेता है, तो रेस्तरां उपलब्धि का जश्न मनाते हुए घोषणा करता है.


रेस्टोरेंट में मैनेजमेंट के लोग मछली के साथ ग्राहक की तस्वीर भी क्लिक करते हैं और फिर मछली को शेफ के पास भेजा दिया जाता है, जो आपकी पसंद के अनुसार इसे पकाते हैं. इनमें खासकर साशिमी, गहरी तली हुई मछली शामिल होती हैं.


ये भी पढ़ें:IRCTC Tour Package: सिंगापुर-मलेशिया घूमने का ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा, किफायती एयर टूर पैकेज में 3 स्टार की सुविधा