Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में पांच चरण का मतदान हो चुका है, जबकि दो चरण के लिए वोटिंग अभी बाकी है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन दोनों ही सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं. इस बीच अमेरिका के जाने-माने राजनीतिक विशेषज्ञ ने बीजेपी की जीत का बड़ा दावा किया है. 


एनडीटीवी प्रॉफिट को दिए इंटरविव में इयान ब्रेमर ने कहा, भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी 305 से 10 सीट ऊपर या 10 सीट नीचे रहेगी. इयान ब्रेमर यूरेशिया ग्रुप के फाउंडर हैं और दुनियाभर में हो रहे चुनावों पर नजर रखते हैं. ब्रेमर ने कहा कि दुनियाभर में हो रहे चुनावों का विश्लेषण करें तो भारत में हो रहा लोकसभा चुनाव एकमात्र ऐसा है जो स्थिर और सुसंगत दिख रहा है.


भारत में हो रहे चुनावों के बारे में पूछे जाने पर ब्रेमर ने कहा यूरेशिया ग्रुप के रिसर्च के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को 295 से 315 के बीच सीटें मिलने वाली हैं. दरअसल, प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी 10 साल से भारत के पीएम हैं. लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी को 282 सीटें मिली थी. वहीं लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 303 सीटें मिली. अबकी बार बीजेपी 370 सीट जीतने का दावा कर रही है, वहीं एनडीए का टारगेट 400 सीट पार का है.


काम के दम पर तीसरा कार्यकाल जीतेंगे मोदी 
अमेरिकी विशेषज्ञ ब्रेमर ने नंबर बताने के बाद कहा उनकी रुचि संख्याओं में नहीं है, बल्कि दुनियाभर में हो रहे चुनावों में है. ब्रेमर ने भारत में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया की तारीफ भी की. उन्होंने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी निश्चित रूप से मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और लगातार सुधार के दम पर तीसरा कार्यकाल जीतने जा रहे हैं, जो भारत के लिए बहुत ही स्थिर संदेश है.


303 सीटें पा रही बीजेपी- प्रशांत किशोर
दूसरी तरफ भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा, 'मौजूदा भारतीय जनता पार्टी की सरकार से जनता को कोई असंतोष नहीं है न ही लोकसभा चुनाव में विकल्प की मांग है.' एनडीटीवी के साथ एक इंटरविव में जन सुराज पार्टी के प्रमुख प्रशांत किशोर ने कहा प्रधानमंत्री मोदी बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर जीत दिला सकते हैं. उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी को पिछले चुनाव जितनी सीटें फिर मिलने वाली हैं, या थोड़ा उससे अधिक. बता दें कि बीजेपी को पिछले चुनाव में 303 सीटें मिली थी. 


यह भी पढ़ेंः Britain Elections 2024: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने की आम चुनाव की घोषणा, जानिए यूके में कब होगा इलेक्शन