Germany Company SAP Laoffs 2.5 Percent Staff: दुनिया में आर्थिक संकट की आहट के बीच बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. गूगल, फेसबुक और अमेजन जैसी कंपनी के बाद अब जर्मनी की कंपनी SAP वैश्विक स्तर पर अपने कुल मैनपावर में से 2.5 प्रतिशत यानी करीब 3,000 स्टाफ की छंटनी करेगा.


आर्थिक संकट से निपटने के लिए बिजनेस एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर बनाने वाली SAP एक अन्य सॉफ्टवेयर कंपनी क्वाल्ट्रिक्स में अपनी 71 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के विकल्पों पर भी विचार कर रही है. यही नहीं कंपनी जर्मनी में भी 200 से अधिक स्टाफ को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर चुकी है.


ये कंपनियां भी कर चुकी हैं बड़े स्तर पर छंटनी


इस छंटनी की घोषणा के साथ ही SAP अब अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल (Google), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), अमेजन (Amazon) और मेटा जैसी कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई है जिन्होंने हाल के दिनों में हजारों लोगों को काम से निकाला है. हर कंपनी ने छंटनी के पीछे आर्थिक संकट को ही जिम्मेदार बताया है.


कंपनी ने छंटनी के पीछे आर्थिक संकट को बताया कारण


छंटनी की घोषणा करते हुए SAP के मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका म्यूसिक ने कहा, "हम 2023 के लिए केवल मध्यम लागत बचत पर फोकस कर रहे हैं. इसके तहत हमने 300 मिलियन यूरो तक बचाने की योजना बनाई है." बता दें कि SAP की ओर से चौथी तिमाही में अपने क्लाउड व्यवसाय में 30 प्रतिशत राजस्व वृद्धि की रिपोर्ट आई है. इसके बाद भी छंटनी की घोषणा हैरान करने वाली है.


क्वाल्ट्रिक्स में अपनी हिस्सेदारी बेचने की भी तैयारी


SAP ने क्वाल्ट्रिक्स में अपनी हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, जिसे उसने 2018 में 8 बिलियन डॉलर में खरीदा था और 2021 में इसे लगभग 21 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर सार्वजनिक किया था. क्वाल्ट्रिक्स की मौजूदा वैल्यूएशन 7 अरब डॉलर है. म्यूसिक ने कहा, "इस बिक्री का परिणाम काफी महत्वपूर्ण और लाभकारी होगा. इससे सैप के प्रॉफिट परफॉर्मेंस में वृद्धि होगी, लेकिन वर्तमान में यह संभव नहीं है."


ये भी पढ़ें


Food Delivery Boy : खेल के बीच में बास्केटबॉल कोर्ट पर खाने की डिलीवरी करने पहुंचा शख्स, रुक गया मैच