Xi Jinping Talks to PLA: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूर्वी लद्दाख में तैनात अपने सैनिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की है और युद्ध तैयारियों का जायजा लिया है. चीनी मीडिया ने शुक्रवार (20 जनवरी) को यह जानकारी दी. 


चीनी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) मुख्यालय से शिनजियांग सैन्य कमान के तहत खंजराब में सीमा पर तैनात सैनिकों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने सैनिकों से कहा कि 'किस प्रकार हाल के वर्षों में, क्षेत्र में लगातार बदलाव हो रहा है और किस प्रकार इसने सेना को प्रभावित किया है.' 


जिनपिंग ने सैनिकों से क्या पूछा?


चीनी मीडिया के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएलए के जवानों से 'सीमा पर उनकी गश्त और प्रबंधन कार्य के बारे में' सवाल किया. रिपोर्ट के अनुसार, सैनिकों में से एक ने जवाब दिया कि वे अब '24 घंटे' सीमा की निगरानी कर रहे हैं. इस दौरान राष्ट्रपति जिनपिंग ने सैनिकों की सराहना करते हुए उन्हें अपने प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया. बता दें कि राष्ट्रपति जिनपिंग ने अपनी आर्मी से ऐसे वक्त में बात की है जब भारत-चीन सीमा पर कई जगहों को लेकर विवाद चल रहा है.


LAC पर अब भी है तनाव


LAC के निर्धारण को लेकर लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प भी हो चुकी है. पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील क्षेत्र में पांच मई, 2020 को हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच गतिरोध शुरू हो गया था. पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध के संबंध में दोनों पक्षों के बीच उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता के 17 दौर हो चुके हैं, लेकिन बाकी मुद्दों के समाधान में कोई खास प्रगति नहीं हुई. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भी भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. 


कोरोना से ध्यान भटकाने की कोशिश?


विशेषज्ञ इसे चीन की चाल बता रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने देश की जनता का ध्यान कोरोना से हटाने के लिए यह सब कर रहे हैं. उनका कहना है कि भारत के अलावा ताइवान बॉर्डर पर भी चीनी सेना की गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भी ड्रैगन के इरादों में खोट की आशंका जताई है. पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर ने सीबीएस न्यूज ‘फेस द नेशन’ से कहा, "चीन, ताइवान पर सैन्य कार्रवाई कर सकता है."


ये भी पढ़ें- Russia-Mali Relation: रूस ने माली को दिया सुखोई-25 जेट प्लेन और मशीन गन लोडेड हेलीकॉप्टर