Russia Provide Sukhoi-25: रूस ने अफ्रीकी देश माली को गुरुवार (19 जनवरी) को वॉर प्लेन और हेलीकॉप्टर दिया है. एफपी के रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने आठ सुखोई-25 जेट प्लेन और 2 हेलिकॉपटर दिए. माली रूस का नया राजनीतिक सहयोगी और सैन्य देश है. रूस ने माली को अल्बाट्रोस एल-39 प्लेन भी दिए हैं. इस दौरान एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था, जिसमें रूस के राजदूत इगोर ग्रोमयको और माली जुंटा के प्रमुख कर्नल असिमी गोइता शामिल थे. 


रूस की तरफ से दी गई एल-39 का इस्तेमाल ट्रेनिंग और हमले के लिए किया जाएगा. माली को सोवियत डिजाइन वाला MI-8 ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर भी दिया गया है. इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल न सिर्फ सैनिकों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाएगा बल्कि मशीनगन लगाकर हमला भी किया जा सकता है. 


सारे हथियार खरीदे हैं


अफ्रीकन देश माली के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि रूस ने उन्हें अब तक कितने हथियार दिए हैं. हालांकि उन्होंने दावा किया है कि ये सारे हथियार उन्होंने खरीदे हैं. इस महीने माली को हथियारों का नया जखीरा मिला है, इससे पहले मार्च और अगस्त 2022 में भी माली को रूस की तरफ से हथियार मिले थे.


आर्मी की सरकार रूल कर रही है


अभी फिलहाल साउथ अफ्रीका के वेस्ट में स्थित माली देश जिहादियों से स्ट्रगल कर रहा है. इसके अलावा साल 2012 से ही देश में राजनीतिक और मानवीय समस्याएं चल रही हैं. देश का साल 2020 में तख्तापलट हो गया था, जिसके बाद वहां अभी आर्मी की सरकार रूल कर रही है.


इस दौरान देश ने फ्रांस से अपनी दोस्ती तोड़ ली, जिसके बाद रूस ने फ्रांस की जगह ले ली. फिर रूस ने लगातार हथियारों का जखीरा माली को देना शुरू कर दिया है. कई सूत्रों ने ये जानकारी दी थी कि साल 2021 में माली रूस के वैगनर पैरामिलिट्री बुलाने की तैयारी कर रहा है. कई देशों ने माली के इस फैसले को लेकर खरी-खोटी सुनाई थी.  


ये भी पढ़ें:Saudi Arab In Davos: सऊदी अरब लोन देने के नियमों में लाने वाला है बदलाव, पाकिस्तान के लिए खतरें की घंटी !