South Korea North Korea Dispute: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने रविवार (07 जनवरी ) को दक्षिण कोरिया का उन दावों का मजाक उड़ाया, जिसमें पड़ोसी देश ने आरोप लगाया था कि उनपर किम की सेना ने 60 से अधिक तोप के गोले दागे हैं. 


किम यो जोंग ने आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी को दिए गए एक बयान में कहा कि हमारी सेना ने जल क्षेत्र में एक भी गोला नहीं दागा. इसके बजाय किम ने दावा किया कि उनके देश की सेना ने 60 बार गोलियों की आवाज़ की नकल करते हुए विस्फोटक विस्फोट किए थे. दरअसल, किम की सेना ऐसा कर दक्षिण कोरियाई बलों की प्रतिक्रिया देखना चाहती थी. 


किम यो जोंग ने उड़ाया दक्षिण कोरिया का मजाक 


उन्होंने कहा कि परिणाम बिल्कुल वैसा ही था जैसा हमें उम्मीद थी. किम यो जोंग ने कहा कि उन्होंने विस्फोटकों की आवाज को गोलियों की आवाज के रूप में समझ लिया मान लिया. उन्होंने मान लिया कि यह एक तोपखाने की गोलीबारी थी, और बेशर्मी से झूठ बोला. किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया का मजाक उड़ाते हुए कहा कि वे विस्फोटों की आवाज को गोलीबारी समझ रहे हैं. कल आसमान में बादल गरजेंगे तो वे कहेंगे कि हमने मिसाइल दाग दी है. 


उत्तर कोरिया ने दी चेतावनी 


किम यो जोंग ने आगे चेतवानी देते हुए कहा कि मैं एक बार फिर स्पष्ट कर दूं कि हमारी सेना का ट्रिगर पहले से ही खुला है. ऐसे में हल्के-से उकसावे की स्थिति में भी हमारी सेना तुरंत गोलीबारी शुरू कर देगी. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया द्वारा लाइव-फायर अभ्यास के दौरान सीमा के पास दो दक्षिण कोरियाई द्वीपों के निवासियों को शुक्रवार को खाली करने का आदेश दिया गया था.


दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि गोले बफर जोन में गिरे, जो 2018 के तनाव कम करने वाले समझौते के तहत बनाया गया था. गौरतलब है कि साल 2010 में, उत्तर कोरियाई ने येओनपयोंग द्वीप पर कई राउंड गोलीबारी की थी, जिसमें दो नागरिकों सहित चार लोगों की मौत हो गई थी.


 ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: खार्किव पर नॉर्थ कोरिया की मिसाइलें दाग रहा रूस? यूक्रेन ने दिखाए सबूत