North Korea Spy Satellite: उत्तर कोरिया की मीडिया ने दावा किया है वहां के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने एक नए स्पाई सैटेलाइट से अमेरिकी सैन्य सुविधाओं की तस्वीरें देखी हैं. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार, उत्तर कोरिया की आधिकारिक मीडिया ने बताया कि इस सैटेलाइट को हाल ही में ओर्बिट में भेजा गया था. 


उत्तर कोरिया की ओर से अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च किए जाने के बाद कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि किम जोंग उन ने अप्रा हार्बर स्थित एंडरसन एयर फोर्स बेस और अमेरिकी सेना के अन्य प्रमुख सैन्य ठिकानों की एयरोस्पेस तस्वीरें देखीं. इन्हें प्रशांत क्षेत्र में गुआम के ऊपर आसमान में लिया गया था.


रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया की इस नए सैटेलाइट की लॉन्चिंग पर कड़ी नजर थी. फिलहाल इनमें से किसी भी देश ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उत्तर कोरिया ने स्पेस में कोई सैटेलाइट तैनात किया है.


दो बार विफल हुआ था प्रयास
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सैटेलाइट को लॉन्च करने के पिछले दो प्रयास असफल रहे थे. इसको लेकर प्योंगयांग ने कहा था कि उड़ान भरने के तुरंत बाद सैटेलाइट के इंजन में समस्या आ गई थी और वे समुद्र में गिर गए थे.


'1 दिसंबर से मिशन शुरू करेगा सैटेलाइट'
हालांकि, इस बार उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने नए 'मल्लीगयोंग-1' सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. यह सैटेलाइट कुछ ट्यूनिंग के बाद 1 दिसंबर से औपचारिक रूप से अपना स्पाई मिशन शुरू करेगा.


न्यूज एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, इस मौके पर सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिकी साम्राज्यवादियों और उसकी सेनाओं के युद्धाभ्यासों पर बारीकी से नजर रखने के लिए स्पाई सैटेलाइटों की जरूरत है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए नए इंजनों का भी परीक्षण किया था.


यह भी पढ़ें- अमेरिका ने नाकाम की खालिस्तान समर्थक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की साजिश, भारत को जारी की चेतावनी