Hardeep Singh Nijjar Murder: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा ने शनिवार (11 मई, 2024) को एक और गिरफ्तारी की है. कनाडा ने बताया कि पकड़े गए शख्स का नाम अमरदीप सिंह (22) है और वो भी भारतीय है. 


इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (IHIT) ने कहा,  ''22 वर्षीय  अमरदीप सिंह पहले से ही हथियारों से जुड़े एक मामले में पील रीजनल पुलिस की हिरासत में थे और उसे हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर के केस में 11 मई को गिरफ्तार किया गया.''


IHIT ने आगे कहा कि अमनदीप सिंह पर फर्स्ट-डिग्री हत्या और निज्जर के मर्डर की साजिश रचने का आरोप है.


कनाडा ने अब तक किसको गिरफ्तार किया?
हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर के मामले में इससे पहले कनाडा करण बराड़ (22), कमलप्रीत सिंह (22) और करणप्रीत सिंह (28) को गिरफ्तार कर चुकी है. दरअसल 45 वर्षीय निज्जर की पिछले साल जून में  गोली मारकर की हत्या कर दी गई थी. इस पूरे मामले को लेकर कनाडा और भारत में तनाव जारी है. 


कनाडा और भारत ने क्या कहा है?
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में दावा किया कि 18 जून को निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार के एजेंट का हाथ था. वहीं भारत ने ट्रूडो के इन आरोपों को बेतुका और राजनीति से प्रेरित’ बताते हुए खारिज कर दिया है.


गुरुद्वारे के बाहर हुई थी हत्या
कनाडा के सरे (Surrey) में एक गुरुद्वारे के बाहर गोलीबारी में निज्जर की जान चली गई थी. जालंधर में जन्मा निज्जर 1997 में कनाडा चला गया जहां और प्रतिबंधित आतंकवादी समूह, खालिस्तान टाइगर फोर्स का नेतृत्व किया. भारत का आरोप है कि हरदीप सिंह निज्जर लगातार हिंदुस्तान के खिलाफ जहर उगल रहा था. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Hardeep Nijjar Killing: हरदीप निज्जर हत्याकांड के एक संदिग्ध ने किया बड़ा खुलासा, कहा- 'स्टडी परमिट' का इस्तेमाल कर कनाडा में ली एंट्री