Pakistan: सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मुहम्मद बिन सलमान की बहुप्रतीक्षित पाकिस्तान यात्रा अज्ञात कारणों से स्थगित कर दी गई है. एक खबर में शनिवार को यह जानकारी दी गयी. ‘जियो न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, पहले उम्मीद थी कि वे 19 मई को दो दिवसीय दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचेंगे.


न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, सऊदी अरब के युवराज की यात्रा पर टिप्पणी करते हुए, विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार को साफ किया था कि इस्लामाबाद और रियाद के बीच एक कार्यक्रम तैयार होते ही यात्रा का विवरण सार्वजनिक किया जाएगा. इस दौरान बलूच ने भरोसा जताया कि यात्रा जल्द ही होगी और निश्चित रूप से मूल्यवान होगी, क्योंकि पाकिस्तान के लोग सऊदी अरब के नेता का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं.


सऊदी अरब के युवराज की पाकिस्तान यात्रा स्थगित


दरअसल, मार्च में पाकिस्तान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सऊदी अरब की यात्रा के बाद पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच हाल ही में राजनयिक और व्यापार-संबंधी वार्ता के बाद यह उच्चस्तरीय यात्रा होने की संभावना थी. इस बीच सऊदी अरब के युवराज की यात्रा अब रद्द हो गई है. उनकी यात्रा नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिये बहुत महत्व रखती है.


पिछले पांच साल में पहली यात्रा होती


बता दें कि, पाकिस्तान विभिन्न क्षेत्रों में सऊदी अरब से बड़ा निवेश आने की उम्मीद लगाए है. वहीं, मोहम्मद बिन सलमान की पांच साल में यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. पिछली बार उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के शासनकाल के दौरान फरवरी 2019 में पाकिस्तान का दौरा किया था. वह क्षेत्र की अपनी यात्रा के तहत 2022 में पाकिस्तान आने वाले थे, लेकिन अंतिम समय में यात्रा रद्द कर दी गई थी.


27 लाख से ज्यादा प्रवासी है सऊदी अरब में


गौरतलब है कि पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच मजबूत व्यापार, रक्षा और सांस्कृतिक संबंध हैं. जबकि, सऊदी अरब में 27 लाख से ज्यादा पाकिस्तानी प्रवासी रहते हैं और वहां पर नौकरी करते है.


ये भी पढ़ें: Suparco: मून मिशन के लिए भी पाकिस्तान को लेनी पड़ी चीन की मदद, iCUBE-Q ने भेजी चांद की तस्वीरें