Gurpatwant Singh Pannun: अमेरिका के उप विदेश मंत्री रिचर्ड वर्मा ने कहा कि भारत द्वारा घोषित आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू यदि अपनी लिमिट क्रॉश करेगा तो उसके और उसके लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. एएआई को दिए एक इंटरविव में वर्मा ने कहा कि सभी को कानून के दायरे में रहकर काम करने की जरूरत है. अमेरिकी प्रबंधन और संसासधन उप सचिव ने कहा "मैं विशिष्ट मामलों पर तो नहीं, लेकिन पन्नू के मामले पर वापस आता हूं, सभी को कानून के अंदर रहकर काम करना होता है. यदि कोई कानून की सीमा को पार करेगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा."

अमेरिका कोई भी गलत कदम स्वीकार नहीं करेगा- वर्मा
वर्मा से जब पूछा गया है कि खालिस्तानी अलगाववादियों पर अमेरिका कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है, इसका जवाब समझने में भारतीयों को कठनाई हो रही है. इस बात पर रिचर्ड वर्मा ने कहा, अमेरिकी सरकार किसी भी तरह के उत्पीड़न को बर्दाश्त नहीं करेगी, खासकर राजनयिकों के खिलाफ कोई भी गलत कदम स्वीकार नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि जब लोग अभिव्यक्ति की आजादी की बात करते हैं तो सबके लिए नियम अलग-अलग हैं. किसी भी राजनयिकों पर किए गए उत्पीड़न स्वीकार नहीं किए जाएंगे. हमें यह समझना जरूरी है कि आचरण की सीमा क्या है. हम ऐसे कृत्यों पर कड़ा एक्शन लेगें और पहले भी अमेरिका इस तरह की कार्रवाई करता आया है.


पिछले साल भारतीय दूतावास में आग लगाने का किया गया था प्रयास
उन्होंने आगे कहा सभी को यह मालूम है कि जो लोग किसी हिंसा या हमले में शामिल होते हैं, उनको जवाबदेह ठहराया जाता है. उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने इस काम को बहुत अच्छे तरीके से किया है. भारत के सभी राजनयिक अमेरिका में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. बता दें कि पिछले साल मार्च में खालिस्तानी समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में अवैध रूप से प्रवेश किया था और आगजनी का प्रयास किया था. इसके अलावा जुलाई महीने में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास में आग लगाने का प्रयास किया गया था.


यह भी पढ़ेंः 'सुनाई दी भूकंप जैसी गड़गड़ाहट की आवाज', इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क पर दागे रॉकेट