Saudi Arabia: सउदी अरब में मृत्युदंड की सजा पाये केरल के एक व्यक्ति को बचाने के लिए राज्य के लोगों ने 34 करोड़ रुपये का चंदा जुटाया है. अब इस रकम को भारतीय विदेश मंत्रालय के माध्यम से सऊदी अरब भेजकर केरल निवासी शख्स की जान बचाई जा सकेगी. केरल के लोगों ने विदेश में फंसी एक जिंदगी बचाने के लिए एकजुटता दिखाई है. सऊदी में मौत की सजा पाया सख्श केरल के कोझिकोड का निवासी अब्दुल रहीम है. 


दरअसल, केरल निवासी अब्दुल रहीम को सजा से बचने के लिए 'ब्लड मनी' के तौर पर 18 अप्रैल से पहले करीब 34 करोड़ रुपये का भुगतान करना है. 'ब्लड मनी' का मतलब सजा से बचने के लिए पीड़ित के परिवार को धन का भुगतान करना होता है. रहीम साल 2006 में सऊदी अरब में एक लड़के की हत्या के आरोप में 18 साल से वहां की जेल में बंद है.


'ब्लड मनी' जमा करने पर अब्दुल की होगी रिहाई
स्थानीय लोगों ने बताया कि साल 2006 में अब्दुल रहीम हाउस ड्राइवर वीजा पर रियाद गया था. इस दौरान रहीम सऊदी में ड्राइविंग के साथ-साथ एक दिव्यांग लड़के की देखभाल कर रहा था, लेकिन एक दुर्घटना में दिव्यांग लड़के की मौत हो गई. इसी मामले में सऊदी की कोर्ट ने साल 2018 में रहीम को मृत्युदंड की सजा सुना दी. लड़के की मौत के बाद से लगातार अब्दुल रहीम जेल में है. लड़के के परिवार के अथक प्रयास के बाद कोर्ट ने कहा है कि यदि लड़के का परिवार 'ब्लड मनी' के तौर पर 34 करोड़ का भुगतान करता है तो अब्दुल को जेल से रिहा कर दिया जाएगा, इसी को लेकर भारत में क्राउड फंडिंग की जा रही थी. 


ऐप के जरिए जुटाई गई राशि
केरल के व्यक्ति की रिहाई के लिए लीगल एक्शन कमेटी ने एक SAVEABDULRAHIM एप लांच किया था, इसके माध्यम से 30 करोड़ से अधिक की राशि इकट्ठा की गई. अब्दुल की जान बचाने के लिए कई प्रभावशाली लोगों और व्यापारियों ने भारत में अभियान चलाया. लीगल एक्शन कमेटी ने पर्याप्त चंदा इकट्ठा होने के बाद अब चंदा लेना बंद कर दिया है. अब्दुल रहीम ने इस कदम के लिए लीगल एक्शन कमेटी को धन्यवाद देते हुए इसे 'रीयल केरल स्टोरी' नाम दिया है. इस खबर पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी प्रतिक्रिया दी है, उन्होंने कहा कि यह घटना बताती है कि केरल में भाईचारे का किला आज भी मौजूद है, जिसे किसी भी सांप्रदायिकता से नहीं तोड़ा जा सकता.


यह भी पढ़ेंः Israel-Iran Tension: 'अगर इजरायल पर हमला हुआ तो...', जंग की दस्तक के बीच बाइडेन ने ईरान को दे डाली धमकी