Kenya Weed Politics: चुनाव (Elections) किसी भी लोकतंत्र (Democracy) के लिए सबसे बड़ा पर्व होता है. इसी की मदद से जनता अपना वोट देकर अपना नेता चुनती है. केन्या (Kenya) में राष्ट्रपति चुनाव (President Elections) से पहले काफी सियासी उठापटक देखी गई. राष्ट्रपति पद की रेस में उम्मीदवारों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग से पहले उम्मदवारों ने जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी.


इनमें से राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल एक उम्मीदवार ने सबसे अधिक सुर्खियां बटौरी. इस उम्मीदवार ने देश की आर्थिक समस्या (Economic Problem) का समाधान गांजा (Hemp) और लकड़बग्घा के अंडकोष (Hyena's Testicles) से दूर करने का दावा किया. इस कैंडिडेट के विचित्र दावों के कारण इसने चुनाव से पहले मीडिया में काफी सुर्खियां बटौरी. 


देश की आर्थिक समस्या के लिए सुझाया ये उपाय


स्थानीय मीडिया के मुताबिक, केन्या के अगले राष्ट्रपति पद के लिए रैला ओडिंगा और उपराष्ट्रपति विलियम रुतो के बीच अहम मुकाबला बताया जा रहा है. हांलाकि, इस द्विपक्षीय मुकाबले में रेगे प्रशंसक जार्ज वाजाकोयाह (George Wajackoyah) ने वाइलकार्ड कैंडिडेट के रूप में एंट्री मारी. जार्ज की एंट्री के साथ ही वह काफी पॉपुलर हो गए. जिसकी अहम वजह उनके द्वारा देश की आर्थिक समस्या का समाधान गांजा के जरिए करने को लेकर बताया जा रहा है. 


जॉर्ज ने किए किए अनोखे दावे


दरअसल, जॉर्ज ने अपने चुनावी कैंपेन के दौरान एक मेडिकल गांजा उद्योग स्थापित करने से लेकर लकड़बग्घे के अंडकोष सहित चीन को पशु अंगों का निर्यात करने की बात कही. जॉर्ज ने इस सब के जरिए केन्या के लगभग 70 मिलियन डॉलर के कर्ज को खत्म करने का वादा किया. बता दें कि 62 साल के जार्ज वाजाकोया ने चुनाव कैंपेन के दौरान खासी लोकप्रियता हासिल की थी.


उनकी पर्सनालिटी भी दूसरे उम्मीदवारों के मुकाबले काफी अतरंगी है. कब्र खोदने से लेकर लॉ प्रोफेसर बने जॉर्ज युवाओं द्वारा काफी पसंद किए गए. यही नहीं अपने चुनावी कैंपेन के दौरान बताया कि उन्होंने एक गांजा जनजाति का निर्माण कर दिया है और उनका सपना है कि वे राष्ट्रपति के दफ्तर में जाकर गांजा फूंकें.


इसे भी पढ़ेंः-


Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र कैबिनेट का हुआ विस्तार, जानें किसे मिल सकता है कौन सा विभाग?


22 साल में आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी होंगे डिप्टी सीएम, फिर चाचा-भतीजे की सरकार