वाशिंगटनः जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. उनके साथ उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस भी शपथ लेंगी. बाइडेन की शपथ ग्रहण से पहले वाशिंगटन में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दिए गए हैं. राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए करीब 35 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.


कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के सेलिब्रेशंस में इस बार कटौती की गई है. बताया जा रहा है कि इस समारोह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल नहीं होंगे.


कब होगा शपथग्रहण


अमेरिकी समयानुसार शपथग्रहण सुबह 10 बजे से शुरू होगा. बता दें कि वॉशिंगटन का समय, भारत के मानक समय से 10 घंटे 30 मिनट आगे है.


शपथ लेने के बाद बाइडेन देश को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि इस संबोधन के दौरान बाइडेन अगले 4 सालों के राष्ट्रपति कार्यकाल का विजन बता सकते हैं.


जानकारी के मुताबिक बाइडेन कोरोना से जंग, अमेरिकी इकोनॉमी को और मजबूत बनाने के साथ साथ राष्ट्र की एकता को बनाए रखने के लिए भी अपनी योजनाओं पर रोशनी डालेंगे.


कहां देखें शपथग्रहण


शपथग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण ABC, CBS, CNN, NBC, MSNBC, PBS समेत अमेरिका के सभी प्रमुख नेटवर्क्स पर किया जाएगा.


पलट सकते हैं ट्रंप के कई फैसले


बताया जा रहा है कि जो बाइडेन सत्ता संभालने के तुरंत बाद डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से लिए गए कुछ विवादित फैसलों को पलट सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, बाइडेन ने अपने कार्यकाल के पहले 10 दिनों में उठाए जाने वाले कदमों की सूची तैयार कर ली है.


इस सूची में मुस्लिम देशों पर लगे प्रतिबंध को रद्द करना भी शामिल है. शपथग्रहण के बाद वह कई महत्वपूर्ण फैसलों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.


पाकिस्तानी पीएम इमरान खान पर बढ़ा इस्तीफे का दबाव, कल विपक्ष का चुनाव आयोग के सामने बड़ा प्रदर्शन