Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है. इस बीच पश्चिमी देशों से आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस ने अब पलटवार किया है. मॉस्को की तरफ से अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और फेसकबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग समेत 29 अमेरिकी और 61 कनाडाई लोगों की एंट्री पर रोक लगा दी है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार (स्थानीय समय) को यूक्रेनी शरणार्थी के लिए एक नए कार्यक्रम की घोषणा की, जिसे "यूनाइट फॉर यूक्रेन" नाम दिया गया है. यह शरण चाहने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों को यूरोप से सीधे संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश लेने में सक्षम बनाता है. उन्होंने एक बयान में कहा, "मैं एक कार्यक्रम की घोषणा कर रहा हूं, "यूनाइट फॉर यूक्रेन" - एक नया कार्यक्रम, जो यूक्रेन के शरणार्थियों को सीधे यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका आने में सक्षम बनाता है.


बयान के अनुसार, यह नया मानवीय पैरोल कार्यक्रम अप्रवासी वीजा और शरणार्थी प्रसंस्करण सहित यूक्रेनी लोगों के लिए उपलब्ध मौजूदा कानूनी मार्गों का पूरक होगा. उन्होंने कहा कि यह उन यूक्रेनियनों के लिए यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका में सुरक्षित, कानूनी प्रवासन के लिए एक समीचीन चैनल प्रदान करेगा, जिनके पास अमेरिकी प्रायोजक है, जैसे कि परिवार या गैर सरकारी संगठन.


बाइडेन ने कहा यह कार्यक्रम तेज होगा। इसे सुव्यवस्थित किया जाएगा. और, यह सुनिश्चित करेगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेनी लोगों के लिए अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करे और हमारी दक्षिणी सीमा से गुजरने की आवश्यकता न हो.


यूक्रेन को 80 करोड़ डॉलर की नई सैन्य मदद का ऐलान
इससे पहले जो बाइडेन ने बुधवार को यूक्रेन के लिए 80 करोड़ डॉलर की नए सैन्य सहायता का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि वह यूक्रेन की सैन्य सहायता का विस्तार करने के लिए कांग्रेस से बात करेंगे. राष्ट्रपति ने कहा कि कांग्रेस ने पिछले माह सैन्य और मानवीय सहायता के लिए जो 13.6 अरब डॉलर मंजूर किए थे वह ‘‘लगभग समाप्त हो गए हैं.’’


नए सैन्य सहायता पैकेज में अत्यधिक आवश्यक भारी हथियार होंगी, 1,44,000 गोलियां और ड्रोन होंगे. यह यूक्रेन के लिए पहले स्वीकृत की गई करीब 2.6 अरब डॉलर की सैन्य सहायता का विस्तार है. वहीं, इसके अलावा अमेरिका वित्त मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन को अमेरिका 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मुहैया करेगा, ताकि वह अपने कर्मचारियों को वेतन और पेंशन देना जारी रख सके.


यह भी पढ़ें-


Corbevax Vaccine Approval: 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स कोविड वैक्सीन के लिए रास्ता साफ, मंजूरी की सिफारिश


'जो हुआ, वह संविधान के खिलाफ था', Jahangirpuri Violence के बाद बुलडोजर की कार्रवाई पर बोले Shashi Tharoor