Japan Found New Island: अगर आप नई-नई जगह पर घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, जापान ने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले समुद्र में 7,000 नए अज्ञात द्वीपों की खोज की है. यह द्वीप हाल ही में हुए एक ताजा सर्वेक्षण के दौरान मिले हैं. जापान के वैज्ञानिक इस पर जी जान से काम कर रहे हैं.


फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1987 के बाद से जापानी सरकार के अपने क्षेत्रीय समुद्री एरिया में हाल ही में आधिकारिक सर्वेक्षण कराया था. इसमें 7 हजार नए द्वीप मिले. अब जापान के द्वीपों की आधिकारिक संख्या 6,852 से बढ़कर 14,125 हो जाएगी. 


जापान में पहले 6850 द्वीप थे शामिल


जापान में अभी जो 6,852 द्वीप शामिल हैं, वह आंकड़ा 1987 में जापान कोस्ट गार्ड की ओर से किए गए एक अध्ययन का है. जापान के जियोस्पेशियल इन्फॉर्मेशन अथॉरिटी (Geospatial Information Authority) की ओर से किया गया नया सर्वेक्षण देश के क्षेत्र में वृद्धि नहीं करेगा. हालांकि, यह अधिकारियों को जापान के क्षेत्र की अधिक सटीक तस्वीर देगा.


बाद में जापान ने कई द्वीप को छोड़ा भी है


वर्ष 1987 में द्वीपों का मिलान करने के लिए कागज़ के नक्शों का उपयोग किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप 6,852 पहले का स्वीकृत आंकड़ा था. उन्होंने हजारों द्वीपों को छोड़ भी दिया, जिनमें से कई झीलों या नदियों के अंदर थे. इसके अलावा, ज्वालामुखीय गतिविधि ने 35 साल पहले किए गए अध्ययन से अधिक डेटा दिया है. 


ये है जापानी सरकार की आगे की तैयारी


हालांकि, लेटेस्ट स्टडी में, जियोग्राफर्स ने समान आकार के मानदंडों का उपयोग किया, डिजिटल मानचित्रों का उपयोग करके द्वीपों की गणना की और कृत्रिम रूप से पुनर्निर्मित भूमि को बाहर करने के लिए जी जान से काम किया. अब जापान की सरकार जल्द ही जीएसआई के इलेक्ट्रॉनिक लैंड मैप पर सटीक आंकड़े पेश करेगी. इससे बायर्स को राहत मिलने की उम्मीद है. यहां आपको बता दें कि फाइनल आंकड़े में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है.


ये भी पढ़ें


Maharashtra Politics: शिवसेना को लेकर दोनों गुटों में वार-पलटवार... ठाकरे खेमा पहुंचा SC, सीएम बोले- सभी हलफनामे फर्जी हैं | 10 बड़ी बातें