Israeli Tourists Shot Dead: मिस्र के अलेक्जेंड्रिया शहर में एक पुलिस अधिकारी ने 2 इजराइली पर्यटकों और मिस्र के एक नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी है. द गार्जियन ने समाचार वेबसाइट काहिरा 24 के हवाले से बताया कि हमला कथित तौर पर अलेक्जेंड्रिया के सेरापियम पर हुआ, जो तटीय शहर के केंद्र में एक प्राचीन रोमन स्मारक है. 


खबर में कहा गया है कि मिस्र की खुफिया सेवाओं से जुड़ी वेबसाइट काहिरा 24 ने कहा कि क्षेत्र में सुरक्षा सेवा के साथ काम कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने मंदिर का दौरा करने वाले एक इजराइली पर्यटक समूह पर अपने निजी हथियार से अंधाधुंध गोलियां चलाईं. 


उन्होंने कहा, "पुलिस अधिकारी को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी." एक घायल व्यक्ति को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. 


यह हमला देश में गाजा से जुड़ी हिंसक घटनाओं में बढ़ोतरी का एक और उदाहरण है. गाजा पट्टी की सीमा से लगे इजराइली क्षेत्रों में फिलिस्तीनी चरमपंथियों की घुसपैठ और इजराइल की उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह और इजराइली सेना के बीच चल रही गोलीबारी के बीच यह घटना हुई है. 


कई सालों से मिस्र और इजराइल के बीच संबंध बने बेहद करीबी   
मिस्र और इजराइल ने 1979 में एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किए थे. वहीं, हाल के वर्षों में बहुत करीबी जनसंपर्क बनाए हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा की 2017 में हुई बैठक में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी बहुत ही करीब से बातचीत करते नजर आए थे. 


गाजा पट्टी से सटी सीमा को मिस्र ने किया बंद 
द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, मिस्र के अधिकारियों, विशेष रूप से शीर्ष खुफिया अधिकारी अब्बास कामेल ने गाजा में शांति स्‍थापना के प्रयास में फिलिस्तीनी चरमपंथी समूहों के साथ बातचीत में मध्यस्थता में अग्रणी भूमिका निभाई है. मिस्र ने गाजा पट्टी के साथ अपनी सीमा भी बंद कर दी है. 


फिलिस्तीनी अधिकारों के समर्थन में मिस्र में विरोध-प्रदर्शनों में कमी आई  
मिस्र सरकार का अपने इजराइली समकक्षों के साथ अपने मधुर संबंधों को तेजी से और सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने का निर्णय विरोध-प्रदर्शनों और स्वतंत्र अभिव्यक्ति पर रोक के साथ आया है, जिससे फिलिस्तीनी अधिकारों के समर्थन में विरोध-प्रदर्शनों में कमी आई है.


ये भी पढ़ें- इजराइल में फंसे भारत के 27 नागरिकों ने पार की मिस्र की सीमा, मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने दी जानकारी