Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में दोनों पक्ष की ओर से कम से कम 2800 लोगों की मौत हुई हैं. इजरायल अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बार-बार दिखा रहा है कि हमास के लड़ाकों ने इजरायल में कितनी बर्बरता की है. योसी लैंडौ ने दशकों तक इजरायल में शवों को इकट्ठा किया है. फिलहाल वो हमास के हमलों में मारे गए इजरायली नागरिकों के शवों को इकट्ठा कर रहे हैं. 


एएफपी के मुताबिक, शनिवार की सुबह लैंडो की नींद हमास के हमले के शोर से खुली. कुछ समय के बाद जब वह गाजा से सटे इजरायली शहर अशदोद की सड़कों पर निकले तो उन्होंने 'मौत का मंजर' देखा. लैंडो ने कहा, "मैंने देखा कारें पलटी हुई हैं, लोग सड़कों पर मरे पड़े हैं". लैंडो ने 33 साल तक जाका में काम किया है. जाका एक संगठन है जो असामान्य मृत्यु के बाद शवों को इकट्ठा करती है. 


इजरायल हमास युद्ध को लेकर लैंडो का कहना है कि उन्होंने पहले कभी मौत का इतना क्रूर नजारा नहीं देखा है. लैंडो ने कहा, "जिस सड़क को पार करने में हमें 15 मिनट लगते हैं, उसे पार करने में मुझे 11 घंटे लगे, क्योंकि पूरी सड़क लाशों से पटी थी, मैं हर एक लाश को बैग के भीतर रख रहा था." 


'गर्भवती महिला का पेट फाड़ा, अजन्मे बच्चे को चाकू से गोदा'


लैंडो ने बताया कि वह एक ऐसे घर में पहुंचे जहां एक महिला के साथ हमास के लड़ाकों ने बर्बरता की थी. उन्होंने कहा, "जब मैं घर में दाखिल हुआ, मेरे पैरों तले जमीन खिसक गई, मेरे साथ आए बाकी लोगों की भी हालात खराब होने लगी. हमने देखा कि एक महिला मृत पड़ी है. उसका पेट फटा हुआ था और पास ही एक अजन्मा बच्चा पड़ा, जो उस महिला के गर्भनाल से जुड़ा है. बच्चे पर भी चाकू से वार किया गया है."


लैंडो ने कहा कि उन्होंने दर्जनों नागरिकों को मरा हुआ देखा है जिसमें करीब 20 बच्चे भी शामिल हैं. उन्होंने कहा, "हमने कुछ ऐसे पीड़ितों को भी देखा जिनकी स्थिति को देखकर पता लगाया जा सकता था कि उनके साथ यौन हमला हुआ और उन्हें मार दिया गया." हमास के हमलों का जवाब देते हुए इजरायली सेना ने अब तक 6 हजार मिसाइल गाजा में दागे हैं. गाजा में अब तक 1500 लोगों की मौत हुई है. 


ये भी पढ़ें:


Israel Gaza Attack: '24 घंटों में खाली करें उत्तरी गाजा', इजरायल की वॉर्निंग, UN बोला- आधी आबादी खाली कराना नामुमकिन