India Test Agni V Ballistic Missile: भारत ने बीते माह 1 मार्च 2024 को अग्नि-V के परीक्षण में सफलता हासिल की थी. यह देश की सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है. डीआरडीओ के इस सफलता से जहां देश में खुशी का माहौल है. वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान की चिंता काफी बढ़ गई है. पाकिस्तान बेस्ड वर्ल्ड इको न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में अग्नि-V मिसाइल पर विस्तृत चर्चा की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अग्नि-V को लेकर भारत ने दावा किया है कि यह चीन तक की दूरी को सटीक लक्ष्य साधने में माहिर है. 


यही नहीं रिपोर्ट में बताया गया है कि MIRVed अग्नि-V को लेकर भारत की ओर से चीन के परमाणु आधुनिकीकरण की प्रतिक्रिया के रूप में प्रचारित किया जा रहा है. एमआईआरवी तकनीक के माध्यम से भारत पनडुब्बी-आधारित मिसाइलों में और सक्षम हुआ है. इसे दक्षिण एशिया में भारत और पाकिस्तान के बीच हथियारों की अधिकता को लेकर रेस और तेज हो गई है. 


पहले से ज्यादा मजबूत हुई भारत की सेना


रिपोर्ट के मुताबिक डीआरडीओ के लगातार अथक प्रयास और परीक्षण से भारत की सेना दिन प्रतिदिन काफी मजबूत होती जा रही है. एमआईआरवी तकनीक से भारत के मिसाइलों की मारक क्षमता कई गुना और बढ़ गई है. भारत के लगातार हथियारों के बढ़ते जखीरे को देखते हुए पाकिस्तान भी अपने हथियारों के बेड़े को मजबूत करने पर मजबूर हो गया है.


भारत की बढ़ती सैन्य ताकत को देखते हुए मौजूदा समय में पाकिस्तान परमाणु मिसाइलों से लैस एक पनडुब्बी और समुद्र आधारित दूसरी स्ट्राइक क्षमता से परिपूर्ण हथियार लेने के लिए मजबूर हो गया है. 


रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा समय में स्थिति यह हो गई है कि दोनों देश लगातार अपने परमाणु हथियार बढ़ाने में लगे हुए हैं. दोनों देशों की हथियारों के प्रति बढ़ते ललक से संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जो बेहद घातक है.


यह भी पढ़ें- कौन हैं दुनिया का सबसे ताकतवर देश? आ गई नई लिस्ट, जानें भारत की जगह