Gaza Building Fire: उत्तरी गाजा पट्टी में घनी आबादी वाले जबालिया शरणार्थी शिविर की एक रिहायशी इमारत में आग लगने से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई. हादसे में कई लोग घायल भी हो गए. एम्बुलेंस ने कई घायलों को स्थानीय अस्पताल में पहुंचाया. फिलिस्तीनी WAFA समाचार एजेंसी ने बताया कि मृतकों में कई बच्चे भी शामिल हैं.


एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि साइट पर बड़ी मात्रा में गैसोलीन जमा किया गया था, जिससे इमारत में आग लग गई. चार मंजिला रिहायशी इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल में लगी भीषण आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को एक घंटे से ज्यादा का समय लग गया. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि वे चीख-पुकार सुन सकते थे, लेकिन आग की तीव्रता के कारण अंदर फंसे लोगों की मदद नहीं कर सके.


फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने बताया त्रासदी


गाजा पर शासन करने वाले हमास ने कहा कि आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. अल जज़ीरा ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शहर में नागरिक सुरक्षा सेवाएं ऐसी आपात स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित नहीं हैं. उधर, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इसे राष्ट्रीय त्रासदी बताया और कहा कि एक दिन शोक रहेगा.


शरणार्थी कैंप में रहते हैं करीब 23 लाख लोग


फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (PLO) की कार्यकारी समिति के महासचिव हुसैन अल-शेख ने एक बयान में कहा कि फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने इजरायल से गंभीर मामलों के परिवहन के लिए गाजा के साथ इरेज़ क्रॉसिंग खोलने का आग्रह किया, ताकि घायल लोगों का इलाज किया जा सके. बता दें कि जाबालिया गाजा में आठ शरणार्थी शिविरों में से एक है, जहां 23 लाख लोग रहते हैं और यह दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है. 


संयुक्त राष्ट्र ने भी जताया शोक


अल-शेख ने ट्विटर पर कहा, "राष्ट्रपति ने तत्काल सभी प्रकार की चिकित्सा और अन्य सहायता प्रदान करने के निर्देश दे दिए हैं." इरेज़ क्रॉसिंग का प्रबंधन करने वाली इजराइली रक्षा मंत्रालय इकाई COGAT के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि इजराइल "आवश्यकतानुसार ... सहायता प्रदान करेगा." वहीं संयुक्त राष्ट्र के मध्य पूर्व शांति दूत टोर वेन्सलैंड ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट में घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति "शोक संवेदना" व्यक्त की.


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन में छाया अंधेरा! 1 करोड़ लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर, जेलेंस्की बोले- रूस ने तबाह किए पावर ग्रिड