Israel-Hamas War South Africa File Case In ICJ: इजरायल हमास के बीच बीते 83 दिनों से युद्ध जारी है. इस दौरान इजरायल गाजा पट्टी पर लगातार हवाई हमले कर रहा है, जिसके वजह से वहां अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हमलों को लेकर दुनिया भर के कई देश इजरायल की निंदा कर रहे हैं. हालांकि, इसी बीच साउथ अफ्रीका ने गाजा में इजरायली नरसंहार के खिलाफ शुक्रवार (29 दिसंबर) को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में मामला दर्ज करवाया है. लेकिन इजरायल ने इस मामले को खारिज कर दिया.


एक बयान के मुताबिक ICJ  का आवेदन नरसंहार कन्वेंशन के तहत इजरायल द्वारा अपने दायित्वों के कथित उल्लंघन से संबंधित है. इसमें कहा गया है कि इजरायल गाजा में फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ नरसंहार कर रहा है. वो इस नरसंहार में स्वतंत्र रूप से शामिल है और वो आगे भी ऐसा करेगा. हेग आवेदन में साउथ अफ्रीका ने कहा कि इजरायल फिलिस्तीन के राष्ट्रीय, नस्लीय और जातीय समूह के हिस्से को गाजा में खत्म करने के इरादे से लगातार हमले कर रहा है.






इजरायल ने मामले को लेकर दी प्रतिक्रिया
साउथ अफ्रीका की तरफ से केस दर्ज किए जाने पर इजरायल ने प्रतिक्रिया दी. इस पर इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट जारी कर कहा कि इजरायल साउथ अफ्रीका द्वारा ICJ में दर्ज किए आवेदन को खारिज करता है. इजरायल पर हमास के हिंसक हमलों से शुरू हुआ युद्ध अपने 12वें सप्ताह के करीब है. इस दौरान उत्तरी गाजा के विशाल क्षेत्र इजरायली हवाई हमले की वजह से बर्बाद हो गए हैं. इजरायली हवाई हमले और जमीनी लड़ाई गाजा के मध्य और दक्षिणी जिलों पर केंद्रित हो चुकी है.






मारे गए लोगों के आंकड़े
इजरायली आंकड़ों के मुताबिक हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को हमला किया, जिसमें लगभग 1,140 लोग मारे गए. मारे गए लोगों में ज्यादातर इजरायली नागरिक थे. इसकी अलावा फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया, जिनमें से आधे से अधिक युद्ध क्षेत्र के अंदर बंदी बने हुए हैं. कई बंधक मारे भी जा चुके हैं. हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायली हमले में कम से कम 21,507 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.


ये भी पढ़ें:US Presidential Election: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका, कोलोराडो के बाद मेन ने प्रांतीय मतदान से किया बाहर