India-Australia Relations: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर बात की है. इस दौरान उन्होंने हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया में हुए हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ पर भी अपना विचार साझा किया. उनका मानना है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक ठोस रिश्ता कायम है. समय के साथ-साथ ये रिश्ता और मजबूत हो रहा है. 


पूर्व प्रधानमंत्री के मुताबिक वह इस बात से अवगत है कि हाल के दिनों में कुछ मंदिरों को अल्पसंख्यकों द्वारा निशाना बनाया गया है. टोनी एबॉट ने यह भी माना कि भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के लोगों में कोई कठिनाई नहीं है, लेकिन हाल के दिनों में असहमति दिखी है. टोनी एबॉट ने कहा, 'जैसा कि मैंने हमेशा कहा है, मौजूदा समय में इंडिया दुनिया की उभरती हुई लोकतांत्रिक महाशक्ति है.' 






पिछले साल कई मंदिरों में हुई थी तोड़फोड़


पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में कुछ लोगों द्वारा लगातार कई हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया था. हाल यह था कि जनवरी 2023 के शुरुआती 15 दिनों में ही 3 हिंदू मंदिरों पर हमला हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खालिस्तान समर्थक लोग इस घटना को अंजाम दे रहे थे. 


ऑस्ट्रेलिया में कितने हैं हिंदू मंदिर? 


भारत से रोजगार के लिए लाखों लोग ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं. कुछ लोग तो वहीं की नागरिकता भी ले चुके हैं. 2024 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में करीब 134 हिंदू मंदिर हैं.


ऑस्ट्रेलिया में हिंदू तीसरा सबसे बड़ा धर्म


2021 की जनगणना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 2.7% हिंदू आबादी रहती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां सबसे तेजी से किसी धर्म में बढ़ोतरी हुई है तो वह हिंदू धर्म ही है. ऑस्ट्रेलिया में तीसरा सबसे बड़ा धर्म हिंदू है. यहां करीब 684,002 हिंदू रहते हैं. 


यह भी पढ़ें- बांग्लादेश में खतना के दौरान एक और बच्चे की हुई मौत, पिता ने अस्पताल पर लगाया सनसनीखेज आरोप