Israel-Hamas Ceasefire: हमास ने मिस्त्र और कतर की मध्यस्थता में पेश किए गए सीजफायर प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. इस सीजफायर प्रस्ताव के मुताबिक गाजा में इजरायल के साथ सात महीनों से चल रहे युद्ध पर विराम लगाया जाएगा. सोमवार को हमास ने इस प्रस्ताव को लेकर बयान जारी करते हुए बताया कि उनके पॉलिटिकल ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हनियेह ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्त्र के खुफिया विभाग के मंत्री से कहा है कि हमास ने सीजफायर के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. 


अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनियेह ने कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थनी और मिस्त्र के खुफिया मंत्री अब्बास कामेल को फोन किया और सीजफायर प्रस्ताव को मंजूर करने की बात कही. हालांकि इस प्रस्ताव पर अभी तक इजरायल की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. 


इजरायल की चेतावनी के बीच हमास ने सीजफायर को दी मंजूरी


हमास ने प्रस्ताव को ऐसे समय पर मंजूरी दी है, जब इजरायल ने हजारों लोगों को सैन्य कार्रवाई के खतरे से बचने के लिए गाजा के रफाह शहर को खाली करने की चेतावनी जारी की थी. इजरायल की इस चेतावनी के बीच लोगों ने गाजा के दक्षिणी शहर रफाह को छोड़कर जाना शुरू कर दिया था. इसी बीच हमास ने सीजफायर प्रस्ताव मंजूर कर लिया. हमास के इस फैसले के बाद रफाह में लोग जश्न मना रहे हैं.


इजरायल और हमास पिछले काफी समय से कतर और मिस्त्र के जरिए गाजा में सीजफायर को लेकर अप्रत्यक्ष रूप से बातचीत कर रहे थे, ताकि युद्धविराम लगाया जा सके और एक दूसरे के कैदियों की अदला-बदली की जा सके. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिस्त्र और हमास के अधिकारी ये दावा करते रहे हैं कि सीजफायर कुछ चरणों में होगा, जिसके तहत हमास और इजरायल बंदियों को धीरे-धीरे कर के छोड़ेंगे और गाजा के इलाकों से पीछे हटेंगे. हालांकि मौजूदा सीजफायर के तहत क्या क्या किया जाना है इसको लेकर विस्तृत जानाकारी फिलहाल सामने नहीं आई है.


'बाहर निकालो परमाणु हथियार', फ्रांस ने यूक्रेन में भेजी सेना तो भड़के पुतिन ने दिया ऑर्डर