Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उम्मीद है कि आगामी 4 मार्च तक इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम हो जाएगा. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए जो बाइडेन ने कहा, 'उनके सलाहकारों ने बताया है कि हम युद्धविराम के करीब पहुंच गए हैं.' बाइडेन सोमवार (26 फरवरी) को न्यूयॉर्क शहर में एक आइसक्रीम की दुकान पर हास्य अभिनेता सेठ मेयर्स के साथ मौजूद थे. इस दौरान मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे. 


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हमास की ओर से बंधकों की रिहाई पर समर्थन जताने के बाद इजरायल ने एक सप्ताह के लिए युद्ध विराम किया था. इस दौरान जेल में बंद फिलिस्तीनी नागरिकों को छोड़ा गया था और 143 के करीब इजरायली बंधकों को भी हमास ने रिहा किया था. इसके बावजूद बात नहीं बनी, जिसके बाद युद्ध दोबारा से शुरू हो गया. 


युद्धविराम के करीब इजरायल और हमास- अधिकारी
अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इजरायली सेना की पूर्ण वापसी और युद्ध को समाप्त करने को लेकर आ रही प्रमुख बाधाओं का समाधान कर लिया गया है. फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई को लेकर हमास ने थोड़ी ढील बरती है, जिसके बाद युद्धविराम हो सकता है. 


जो बाइडेन ने पिछले दिनों कहा था कि हमास के पास फिलिस्तीनी नागरिकों का समर्थन नहीं है. फिलिस्तीन के नागरिक हमास के आतंकवाद का परिणाम भुगत रहे हैं. बाइडेन ने कहा कि हमको यह स्पष्ट समझना चाहिए कि फिलिस्तीनी और हमास दोनों अलग-अलग हैं. 


हमास के शुरुआती हमले पर बाइडेन ने क्या कहा?
7 अक्टूबर को हमास हमले के बाद जो बाइडेन ने कहा था कि इस हमले ने यहूदी विरोधी भावना को एक बार फिर से जागृत कर दिया है. हजारों लोगों का नरसंहार करके पुराने घावों को ताजा किया गया है.


बाइडेन ने कहा 'हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इजरायल के पास अपने नागरिकों की देखभाल करने, अपनी रक्षा करने और इस हमले का जवाब देने के लिए सब कुछ है. आतंकवाद का कोई औचित्य नहीं है. क्षमा के लिए कोई जगह नहीं है.' बाइडेन ने कहा हमास इजरायल को समाप्त करना चाहता है और यह सिर्फ यहूदियों का रक्तपात है. हमास फिलिस्तीनी नागरिकों को ढाल बनाकर हमले करता है. 


यह भी पढ़ेंः 'रमजान के महीने में युद्ध जारी रहने से बढ़ सकता है संघर्ष का खतरा' जॉर्डन के राजा ने दी चेतावनी