Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास के बीच पिछले एक महीने से भी ज्यादा वक्त से चल रही जंग ने पूरी दुनिया में हलचल पैदा कर दी. इसको लेकर ब्रिटेन में फिलिस्तीन के समर्थन में एक रैली निकाली गई जिसमें हमला करने की कोशिश की गई. मामले पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कड़ी निंदा की है और हमलावरों को खरी-खोटी सुनाई.


शनिवार (11 नवंबर) को इसकी निंदा करते हुए कहा कि हिंसा, पूरी तरह से अस्वीकार्य है. साथ ही उन्होंने फिलिस्तीन के समर्थन में शामिल हुए प्रदर्शनकारियों की आलोचना करते हुए उन्हें हमास समर्थक बताया. उन्होंने कहा, “अल्पसंख्यक लोगों की घृणित हरकतें उन लोगों को कमजोर करती हैं जिन लोगों ने शांतिपूर्वक अपने विचार व्यक्त करने का विकल्प चुना.”


सुनक ने एक बयान में कहा, “रिमेंबरेंस वीकेंड हमारे लिए एक राष्ट्र के रूप में एक साथ आने और उन लोगों को याद करने का समय है जो हमारी स्वतंत्रता के लिए लड़े और अपनी जान दे दी. आज जो हमने देखा वो हमारे सशस्त्र बलों के सम्मान की रक्षा नहीं करता, बल्कि उनका अपमान करता है.”


‘यहूदियों ने किया भय का अनुभव’


उन्होंने आगे कहा, “इडीएल ठगों की ओर से पुलिस अधिकारियों पर हमला करने और सेनोटाफ पर अतिक्रमण करने के मामले में ये सच है और उन लोगों के लिए भी सच है जो आज के विरोध प्रदर्शन में यहूदी विरोधी नारे लगा रहे और हमास समर्थक चिन्ह और कपड़े लहरा रहे. इसमें यहूदी समुदाय ने जिस भय और धमकी का अनुभव किया है वो निंदनीय है.”






‘पुलिस इसके लिए जवाबदेह’


ऋषि सुनक ने अपने बयान में आगे कहा, “सभी आपराधिक मामलों का निपटारा कानून की पूरी और तीव्र शक्ति से किया जाना चाहिए. मैंने बुधवार को पुलिस आयुक्त से यही कहा, वे इसके लिए जवाबदेह हैं और मैं यही अपेक्षा करता हूं. मैं आने वाले दिनों में पुलिस आयुक्त से मुलाकात करूंगा.”


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा के अस्पताल में शुरू हुई तबाही, ईंधन खत्म होने से दो बच्चों की मौत के बाद इजरायली सेना ने संभाला राहत-बचाव कार्य का मोर्चा