Israel Hamas War: गाजा में मंगलवार को अस्पताल में हुए विस्फोट में सैंकड़ों लोग मारे गए हैं. ये विस्फोट गाजा सिटी अस्पताल में हुआ था. विस्फोट के बाद इजरायली और फलस्तीनी अधिकारी एक-दूसरे पर आरोप लगाने लगे और इस वजह से वेस्ट बैंक और मध्य पूर्व के आसपास विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए.


हमास के कब्जे वाले गाजा पट्टी में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमले की वजह से विस्फोट हुआ, जबकि इजरायली सेना ने विस्फोट के लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह को जिम्मेदार बताया. 


मरने वालों की संख्या 500 के पार


स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने बुधवार (18 अक्टूबर) की सुबह कहा कि सैकड़ों लोग मारे गए हैं और बचावकर्मी अभी भी मलबे से शव निकाल रहे हैं. विस्फोट के बाद पहले घंटों में गाजा नागरिक सुरक्षा प्रमुख ने कहा कि 500 लोग मारे गए. 


जबकि रायटर्स ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया है कि यह आंकड़ा 500 के पार है. मंगलवार के विस्फोट से पहले गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि इजरायल की 11 दिवसीय बमबारी में कम से कम 3 हजार लोग मारे गए थे.


जो बाइडेन की हमले की निंदा


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा, "मैं गाजा में अल अहली अरब अस्पताल में विस्फोट और इसके परिणामस्वरूप जीवन के भयानक नुकसान से नाराज और बहुत दुखी हूं. इस खबर को सुनने के तुरंत बाद, मैंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और इजरायल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू से बात की और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को निर्देश दिया कि वास्तव में क्या हुआ था, इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना जारी रखें."


बाइडेन ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका संघर्ष के दौरान नागरिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रूप से खड़ा है और हम इस त्रासदी में मारे गए या घायल हुए रोगियों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य निर्दोषों के लिए शोक व्यक्त करते हैं."






आज करेंगे इजरायल दौरा


हमास लड़ाकों के साथ चल रहे इजरायल के युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज (18 अक्टूबर) इजरायल का दौरा भी करेंगे. इस यात्रा की पुष्टि पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने की और बाद में व्हाइट हाउस से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे.


ये भी पढ़ें:


हमास का दावा, 'इजरायल ने गाजा में अस्पताल पर किया एयरस्ट्राइक, 500 लोगों की गई जान'