Israel- Hamas War: हमास और इजरायल में जारी युद्ध विराम के दूसरे दिन (शनिवार) भोजन और चिकित्सा आपूर्ति सहित मानवीय सहायता ले जाने वाले लगभग 200 ट्रकों को रफाह क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा की ओर भेजा गया. इससे पहले, दूसरे दिन ही हमास ने देर शाम 13 इजरायली और 4 विदेशी बंधकों समेत 17 लोगों को रिहा किया.


न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि नित्जाना से 200 ट्रक भेजे गए, जबकि उनमें से 187 ट्रक शाम 7 बजे (स्थानीय समय) तक सफलतापूर्वक गाजा में प्रवेश कर गए. इजरायली डिफेन्स फ़ोर्स ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर बताया कि मानवीय सहायता वाले 200 ट्रक अंतर्राष्ट्रीय सहायता संगठनों को भेजे गए है. मानवीय सहायता ट्रकों में भोजन, पानी, आश्रयों के लिए उपकरण और चिकित्सा आपूर्ति भरा गया था, जिससे गजावासियों को राहत मिलेगी .


संयुक्त राष्ट्र ने डिलीवरी की सराहना की 


इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने डिलीवरी को संभव बनाने के लिए फिलिस्तीनी और मिस्र की रेड क्रिसेंट सोसाइटी की भूमिका की भी सराहना की और कहा कि जितना अधिक समय तक रोक रहेगी, गाजा में और उसके पार उतनी ही अधिक सहायता भेजी जाएगी. गौरतलब है कि हमास और इजरायली सेना के बीच चार दिनों का संघर्ष विराम जारी है. रविवार को इजरायली सेना ने बताया है कि उसे तीसरे चरण में छोड़ने जाने वाले बंधकों की सूची प्राप्त हुई है. अब तक हमास ने दो बार बंधकों को रिहा किया है. इससे पहले, शुक्रवार को सौदे के पहले दिन 24 बंधकों के पहले समूह को रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के कर्मचारियों को सौंप दिया गया था.






बंधकों के तीसरे समूह को किया जाना है रिहा 


इजरायली पीएम कार्यालय ने रविवार को कहा कि उसे हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों के तीसरे समूह के नामों के बारे में सूचित कर दिया गया है और बंधकों के परिजनों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच अमेरिका और कतर की मध्यस्थता में हुए अदला-बदली समझौते के अनुसार, हमास कम से कम 50 बंधकों को रिहा करेगा, और इजरायल चार दिनों में 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. 


ये भी पढ़ें: चीन में 'रहस्यमयी निमोनिया' तेजी से बना रहा है बच्चों को शिकार, आखिर एशिया-अफ्रीका में ही क्यों पैदा हो रहे हैं ऐसे खतरनाक वायरस?