Israel-Palestine Conflict: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया है कि इजराइल पर हमास के हमलों में मारे जाने वाले और बंधक बनाए गए लोगों में कई अमेरिकी शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमने बंधकों को लेकर कई रिपोर्ट्स देखी हैं, उन्हें वेरीफाई करने की कोशिश की जा रही है.


अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, "अगर कहीं भी किसी भी अमेरिकी को हिरासत में लिया गया है तो उन्हें बचाना हमारी प्राथमिकता होगी." दक्षिणी इजराइल में भी कुछ नेपाली छात्रों के लापता होने की खबर सामने आई है. नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने रविवार (8 अक्टूबर) को कहा कि दक्षिणी इजराइल में पढ़ाई कर रहे नेपाल के 12 छात्र हमास के हमले के बाद से लापता हैं. वहीं, रविवार को इजराइल में नेपाल दूतावास के अधिकारी ने कहा कि करीब 10 नेपाली छात्रों ने जान गंवा दी है.


'हमले तेज करेगा हमास'
इस बीच इजराइली सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद चरमपंथी समूह हमास का एक और चौंकाने वाला बयान सामने आया है. हमास ने घोषणा की है कि वह युद्ध को और तेज करेगा और जंग वेस्ट बैंक और लेबनान तक फैल जाएगी.


हमले में 600 से ज्यादा नागरिकों की मौत- इजराइली मीडिया
हमास ने शनिवार (7 अक्टूबर) को इजराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हमास के लड़ाकों ने कई नागरिकों और सैनिकों को बंधक बना लिया है. इजराइली मीडिया ने दावा किया है कि हमास लड़ाकों के हमले में 600 से ज्यादा नागरिक जान गंवा चुके हैं और दो हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.


इजराइल के समर्थन में भारत
हमास के हमले के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, यूक्रेन और भारत सहित दुनिया के कई देशों ने इजराइल का खुलकर समर्थन किया है. वहीं, ईरान, सऊदी अरब और कतर फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं, जबकि चीन, तुर्किये और रूस ने किसी का पक्ष नहीं लिया है.


यह भी पढ़ें- Israel Gaza Attack: लुफ्थांसा और एयर इंडिया के बाद अब फ्रांस ने भी रद्द कीं तेल अवीव के लिए उड़ानें