Noa Marciano Death:  इजरायल से अगवा की गई 19 साल की सैनिक नोआ मार्सिआनो की मौत हो गई है. इजरायल की सेना ने एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी. पिछले महीने 7 अक्टूबर को इजरयाल पर हमला कर हमास ने मार्सियानो को बंधक बना लिया था. हमास सैन्य साखा अल-कसम ब्रिगेड ने बताया कि उनकी मौत एयर स्ट्रायक में हुई.


आईडीएफ ने एक बयान जारी कर कहा कि हमारी संवेदनाएं नोआ मार्सियानो के परिवार के साथ हैं. आतंकवादी संगठन हमास ने उन्हें बेरहमी से बंधक बनाया था. इजरायली सेना ने अपने बयान में कहा, "हम बंधकों को वापस घर लाने के लिए कई तरह के ऑपरेशन कर रहे हैं."


इससे पहले हमास की सैन्य साखा एजेदीन अल-कसम ब्रिगेड ने मार्सिआनो का एक वीडियो जारी किया था. उस वीडियो में वह इजरायल से बमबारी रोकने के लिए कर रही थीं. हमास की सैन्य शाखा के प्रवक्ता अबू ओबैदा के अनुसार मार्सियानो की मौत इजरायल की ओर से किए जा रहे हमलों में हुई है. 


कौन हैं नोआ मार्सिआनो?
हमास ने इजरायल पर हमला करके लगभग 240 लोगों को बंधक बनाया था. इजरायली सेना ने आधिकारिक तौर पर पहली बार जिस बंधक की पहचान की थी, वह नोआ मार्सिआनो ही थीं. मार्सिआनो मध्य इजरायल की रहने वाली थीं. उन्होंने आईडीएफ के 414वीं रेजिमेंट के कॉम्बैट इंटेलिजेंस कलेक्शन कोर में किया था. 


मार्सिआनो ने मां को किया था फोन
नोआ मार्सिआनो की मां के अनुसार उनकी बेटी दक्षिणी इजरायल के नाहल ओज किबुतज में एक बम शेल्टर के अंदर छिपी हुई थी, जहां से हमास ने उन्हें बंधक बनाया. इजरायल पर हमास के हमले के वक्त नोआ ने कथित तौर पर शेल्टर हाउस से अपनी मां को फोन किया था. मार्सिआनो हमास की गोलीबारी से बचने के लिए लोगों से जगह मांग रही थीं. 


गौरतलब है कि हमास हमले के बाद इजरायल ने गाजा में पर हमला कर दिया था. इस समय इजरायली सेना हमास के ठिकानों को खोज-खोज कर तबाह करने में जुटी है. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल हमले में अब तक 11,240 लोगों की मौत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें: सेफ जोन दक्षिण गाजा में भी इजरायली हमले तेज, 10 दिन में 2 लाख से ज्यादा ने किया पलायन, सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रिस्तान!